Breaking Tube
Lifestyle

जल्द से जल्द छोड़ दें सिगरेट पीना, वरना झेलना पड़ सकता है भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: सिगरेट पीने वाले लोगों को ज्यादातर इसकी लत लग जाती है, जिसके बाद इसे छोड़ पाना काफी कठिन हो जाता है. कई लोगों यह लगता है की सिगरेट पीना काफी कूल है और इसे पीने से स्ट्रेस लेवल कम होता है. अगर ऐसा होता भी है तो यह केवल टेम्पोरेरी ऑप्शन है. सिगरेट पीने से खुद को दूर रखना इसीलिए जरूरी है क्योंकि यह सबसे बड़ा कारण है कैंसर का को अधिकतर धूम्रपान के कारण ही फैलता है.


धूम्रपान करने से कई तरह के रोग हमें जकड़ लेते हैं. इसमें दिल के रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक या क्रोनिक ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां हमें अपना शिकार बना सकती हैं. जैसे हर साल लगभग 40 हजार लोग तंबाकू से संबंधित दिल के रोग से मर जाते हैं. एक धूम्रपान की तुलना में धूम्रपान ना करने वाले की तुलना में औसतम दस साल पहले एक धूम्रपान करने वाला इंसान मर जाता है.


CDC says smoking rates fall to record low in US

सिगरेट पीने के कारण हमारी स्किन भी ड्राई हो जाती है, और स्किन पर झुर्रियां सी भी आने लगती है. इसी के साथ मुंह में छाले, अल्सर और मसूड़ों की बीमारी जैसी मौखिक जैसी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है.धूम्रपान करने से आंखों की रोशनी पर भी काफी असर पड़ता है.


Also Read: अब बेफिक्र होकर ऑनलाइन ऑर्डर करें अपना पसंदीदा फूड, घर में इस तरह करें कोरोना फ्री


यही नहीं धूम्रपान के कारण दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. धूम्रपान आपके खून को गाढ़ा और चिपचिपा बना देता है. धूम्रपान रक्त में फैलने वाले कोलेस्ट्रॉल और अस्वास्थ्यकर वसा को बढ़ाता है. धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में बड़ी बेल और कम मांसेपेशियां होती है. धूम्रपान करने से मधुमेह को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है.मधुमेह एक खतरनाक बीमारी है जो शरीर में कई तरह की समस्या का कारण बन सकती है.


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


Also Read:  सुबह खाली पेट केला खाना है अत्यंत लाभकारी, इन 3 समस्याओं से मिलेगी जल्दी निजात


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कच्चा प्याज है सेहत के लिए वरदान, जल्द ही मिलेगी इन बीमारियों से निजात

Satya Prakash

पितृपक्ष: आत्मा की संतुष्टि के लिए यहाँ करें श्राद्ध

Satya Prakash

सेल्फी लेना आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह भयंकर बीमारी

Satya Prakash