Breaking Tube
Lifestyle

डिप्रेशन की समस्या से चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

लाइफस्टाइल: लोगों का खालीपन अक्सर उनकी नकारात्मक मानसिकता का कारण बन जाता है, जो स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों को पैदा करता है. इन दिनों कोरोना काल में नकारात्मकता काफी हद तक लोगों को प्रभावित कर रहा है. आज के समय में यह बहुत आम बात हो गई है जो हर उम्र के लोगों में देखी जा सकती है.


नकारात्मक प्रभाव के कारण कई लोग इससे निजात पाने के लिए चाय, कॉफी, मिठाई, सिगरेट, जंक फूड्स, एलकोहॉल जैसी चीजों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं जो काफी नुकसानदायक होता है. इन सभी चीजों के सेवन से लोग डिप्रेशन से तो बाहर निकल ही नहीं पाते उल्टा कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपका डिप्रेशन भी दूर हो जाएगा और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा.


What are the Signs of Major Depression: Emerald Psychiatry & TMS

बादाम-


बादाम खाने से दिमाग चलता है ये तो हमारे परिवार से लेकर रिश्तेदार तक कहते हैं. ये एक सच भी है डिप्रेशन दूर करने में बादाम अहम भूमिका निभाता है. जब आपको हल्की भूख लगे तो बादाम खाए क्योंकि बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई भी मिलता है. जो डिप्रेशन को खत्म करने में मदद करता है.


नारियल पानी-


जब भी आपको लगे कि आप निगेटिव जोन में जा रहे हैं उस वक्त आपको नारियल पानी पीना चाहिए। इससे आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और ये पोटैशियम की कमी को भी दूर करता है. अगर आप सुबह के वक्त एक नारियल पानी पीएंगे तो आपका मानसिक तनाव हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.


काजू-


काजू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनमें से एक है जिंक. जिंक शरीर के अंदर के डर और चिंता को खत्म करने में मदद करता है. यह भी बताया गया है की, जो लोग काजू का सेवन करते हैं उनके मन में कम उलझने होती है. इतना ही नहीं काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. जो शरीर को कई और फायदे भी पहुंचाता है.


Also Read: अगर Unlock 3.0 में जिम जाने का कर रहें हैं प्लान, तो ध्यान रखें ये खास बातें


Also Read: तपती गर्मी में नहीं होना चाहते डिहाइड्रेशन का शिकार, तो खाएं ये फल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Buddha Purnima 2020: गौतम बुद्ध का जीवन परिचय और उनके खास उपदेश

Satya Prakash

चमत्कारी गुणों से भरपूर है दूब घास, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Satya Prakash

Lockdown में दिल के मरीज इस तरह रखें अपना ख्याल, अपनाएं ये नुस्खे

Satya Prakash