Breaking Tube
Lifestyle

आंखों की रोशनी के लिए बेहद मददगार हैं ये 3 होममेड जूस, जानिए इनके नाम

लाइफस्टाइल: हर किसी को काम की जल्दी है, इस भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों ने खुद को इतना व्यस्त कर लिया है कि वो खुद को सही खान-पान और न ही सही लाइफस्टाइल दे पा रहे हैं बस उनका एक जगह से दूसरी जगह काम के लिए भागना ही उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है. ऐसे में घंटों किसी कम्प्यूटर स्क्रीन पर बैठकर काम करना उनकी आँखों को कमजोर करने जैसा है, जो इनकी आँखों की रौशनी को दिन प्रतिदिन कम करता जा रहा है. ऐसे में नजरें कमजोर होना और देखने में तकलीफ होना लोगों के लिए समस्या बनती जा रही है. नजरें कमजोर होने पर लोग सबसे पहले आँखों की टेस्टिंग करवाते हैं साथ ही चश्मा लगाना शुरू कर देते हैं. लेकिन अगर आप चश्मा नहीं लगाना चाहते हैं और आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. घर में बने कुछ होमरेमेडी जूस के सेवन से आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. दरअसल 3 प्रकार के ये होममेड जूस न सिर्फ आपके हेल्थ के लिए लिए अच्छे हैं बल्कि ये आपकी आंखों की रोशनी को भी तेज करेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं ये जूस.


गाजर का जूस-
गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आँखों की रौशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह हमारी आँखों की रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है. अगर आपको भी अपनी आँखों की रौशनी तेज करनी है तो गाजर के जूस में टमाटर को भी मिलाकर कर पी सकते हैं. इस जूस को आप नाश्ते के वक्त भी पी सकते हैं. इस जूस को पीने से आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाएगी.


पालक का जूस-
कहा जाता है हरी पत्तेदार सब्जियां भी आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए काफी कारगार होती हैं. पत्तेदार सब्जियों में आयरन के साथ विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में होता है जो आँखों की रौशनी को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसमे खास तौर पर पालक. पालक की सब्जी सेहत के लिए जितनी हेल्दी होती है उतना ही हेल्दी पालक का जूस भी होता है. अगर आप हर रोज एक गिलास पालक का जूस पिएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ जाएगी. पालक में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है.


आंवले का जूस-
आँखों की रौशनी और कमजोरी को दूर करने के लिए आंवले का सेवन भी काफी कारगर माना गया है. आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. वैसे तो आप आंवले का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में कर सकते हैं. फिर चाहे वह कच्चा आंवला हो या फिर जूस के रूप में.


Also Read: पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पूरी नींद न लेने से हो सकती है आपकी मौत, बचने के लिए करें ये आसान से काम

Satya Prakash

आखिर क्यों पांच पांडवों से द्रोपदी ने रचाई शादी, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

Satya Prakash

International Yoga Day 2021: इस योगासन से इम्यूनिटी के साथ बढ़ेगी मेंटल पॉवर, ब्लड फ्लो भी होगा बेहतर

Satya Prakash