Breaking Tube
Lifestyle

इन 5 चीजों से मोतियों की तरह चमकेंगे आपके दांत, नहीं बदलने पड़ेंगे महंगे टूथपेस्ट

लाइफस्टाइल: हमारे चेहरे की मुस्कान हमारी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है. अगर हम दिन भर मुस्कुराएं तो हमारा चेहरा भी अच्छा दिखता है और हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. आपकी मुस्कान को और भी खूबसूरत बनाने में आपके दांतों का बहुत एहम किरदार होता है जो आपके चेहरे की शोभा बढ़ाता है. लेकिन इसके लिए आपको अपने दांतो का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. आपकी दांतों की चमक और मसूड़ों को स्वस्थ्य रखना भी जरूरी है. दांतों की सेहत के लिए अलग-अलग तरह के टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं और दांतों में पीलापन न हो उसके लिए भी काफी मशक्कत करने लगते हैं. लेकिन इतना सब कुछ करने के बाद भी हमारे दांतों की ठीक प्रकार से सफाई नहीं हो पाती है. ऐसे में आप भी खुलकर हंसने में दिक्कत होने लगती है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आपके दांत सफेद मोतियों की तरह एकदम चमकते रहेंगे. ऐसे में घर में मौजूद ये पांच चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. कुछ दिन इन चीजों का इस्तेमाल आपके दांतों में मोतियों जैसी चमक लौटा सकता है.


फ्लोसिंग-


ज्यादातर डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग अधिक महत्वपूर्ण हैं. फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटा देती है. इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग करनी चाहिए.


Image result for brushing teeth

ऑयल पुलिंग-


ऑयल पुलिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो हमारे दांतों के साथ-साथ पूरे शरीर को भी साफ़ करने में हमारी सहायता करती है. यह एक ऐसी तकनीक है जो काफी सस्ती और आसान भी होती है. इस प्रक्रिया में एक चम्मच ऑर्गेनिक तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं. इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें. इसके बाद कम से कम हो सके तो 2 से 3 गिलास पानी जरूर पीएं.


स्ट्रॉबेरी-


स्ट्रॉबेरी हमारे दांतों के लिए बहुत लाभकारी होती है. दांतों का पीलापन हटाने से लेकर यह हमारे दांतों की सेहत भी ख्याल रखती हैं. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा देते हैं. दांतों को चमकाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रॉबेरी को मैश करके उससे ब्रश करें. लेकिन आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो आप इसे चबाकर खा भी सकते हैं.


सेब-


आपकी दांतों की सेहत के लिए सेब, गाजर और अजवाइन भी काफी अच्छा माना जाता है. क्रंची फल और सब्जियां एक प्राकृतिक टूथब्रश की तरह काम करती हैं. इन्हें अच्छे तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हट जाते हैं. ये फल और सब्जियां न केवल बैक्टीरिया खत्म करती हैं. बल्कि फल में मौजूद एसिड आपके दांतों का पीलापन कम करता है.


Also Read:  फायदों से भरपूर एलोवेरा के प्रयोग से हो सकते हैं कई नुकसान, ध्यान से करें इस्तेमाल


सोड और नींबू-


नींबू और सोडा भी एक प्रकार के ऐसे रासायनिक तत्व हैं जो हमारे दांतों की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. यदि आप दोनों को सही मात्रा में मिलाकर दांतों की सफाई करते हैं तो आपके दांत काफी चमकदार और सफ़ेद दिखने लगते हैं. लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण आपके दांतों के पीलेपन पर ज्यादा असर करते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि यदि इसके उपयोग से आपको जलन होती है तो तुरंत ही इसका उपयोग करना बंद कर दें.


Also Read:  विटामिन डी के लिए मशरूम का सेवन है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read:  अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान: टी-बैग वाली चाय पीने से हो सकता है आपकी जान को खतरा, रखें इन बातों का ध्यान

Satya Prakash

सावधान: ज्यादा रोटी खाने से झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान

Satya Prakash

सेक्स लाइफ को बनाना चाहते है लाजवाब तो पार्टनर से करें ये बातें, मूड बनाने का सबसे आसान तरीका

Satya Prakash