Breaking Tube
Lifestyle

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस ?, तो इन तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी

लाइफस्टाइल: सुबह उठकर जिम जाने की योजना तो काफी लोग बनाते हैं लेकिन वो दिन कभी नहीं आता है, ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं हैं जो ऐसा करते हैं. सुबह-सुबह उठकर बिस्तर से बाहर निकलना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसकी वजह होती है सुबह उठने में आलस करना जिससे तमाम लोग नहीं निकल पाते हैं. ऐसा होना स्वाभाविक भी है क्योंकि आज कल के यंगस्टर में मौज-मस्ती करना और रात में जागना आम सी बात है. लेकिन अगर आपने भी सुबह उठने का दृण निश्चय कर लिया है तो आपको ये 5 टिप्स सुबह उठकर दिनचर्या का पालन करने में मदद करेंगे.


रात को समय पर सोएं-


अगर आप अपने सोशल मीडिया को स्क्रॉल किए बिना सो नहीं सकते, तो आपको इस आदत को बदलने की आवश्यकता है. क्योंकि आपका सोशल मीडिया वजन कम करने में आपकी मदद नहीं करेगा, बल्कि जिम करेगा. सुबह जिम जाने के लिए आपको समय पर सोने की जरूरत है. आठ घंटे की नींद पूरी करने के बाद आपको आलस, थकान आदि महसूस नहीं होती. जल्दी उठने के लिए जल्दी सोने का रूटीन बनाना जरूरी है.


जिम जाने के लिए करें सही पार्टनर का चुनाव-


फिटनेस रूटीन से चिपके रहने के लिए आपको एक साथी की जरूरत होती है, जो आपको कम्पनी दे सके. नियमित रूप से जिम जाने के लिए दूसरे साथी को देखकर आपको भी आलस महसूस नहीं होगा. किसी दोस्त को भी अपने साथ जिम जॉइन कराएं. इससे दोनों एक साथ जिम जा सकते हैं.


जिम घर के पास-


जब काम ज्यादा होता है और जिम दूर होता है, तो जाने का मन नहीं होता. इससे बचने का सबसे बेहतरीन उपाय यही है कि आप अपना जिम घर या ऑफिस के पास ही जॉइन करें. जिम पास होने से काम के अलावा नियमित जिम का रूटीन प्रभावित नहीं होगा और आपकी फिटनेस पर भी असर नहीं पड़ेगा.


मजबूत मानसिकता-


वजन कम करने के लिए मजबूत मानसिकता का होना भी जरुरी है. आलस होने के बाद यह मानसिकता जरूरी है कि वजन कम करने के लिए आपको जिम जाना है. मन में जिम के प्रति मजबूत भावना होने से आपका रूटीन बना रहेगा और वजन कम करने में भी समस्या नहीं आएगी.


धैर्य रखें-


आपका वजन एक रात में नहीं बढ़ा है, इसलिए यह कम भी रातों-रात नहीं होगा. हर दिन जिम के बाद भी कुछ समय तक परिणाम नहीं दिखने पर ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. जीवन में हर चीज समय लेती है इसलिए वजन घटाने में भी ऐसा होना लाजमी है. आपको धैर्य से रूटीन फॉलो करते हुए अपना काम करना है. 2 से 3 महीने तक आपको बेहतरीन रूटीन के साथ जिम करना होगा.


Also Read: लगातार 1 हफ्ते तक काजू खाने से होंगे अचूक लाभ, फायदे सुनकर आज ही शुरू कर देंगे आप 


Also Read: रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Holi Special: जानें होलिका दहन, होली का महत्त्व साथ ही शुभ मुहूर्त और तारीख

Satya Prakash

हाथ में लगी थी मेहंदी तो क्लास में बैठने से किया गया मना, मचा बवाल

BT Bureau

फ्रिज में रखीं ये चीजें आपके लिए है जहर, आज ही निकाल फेंके बाहर वरना हो सकता है भारी नुकसान

Satya Prakash