Breaking Tube
Lifestyle

Covid 19: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 जिंक युक्त चीजों का करें सेवन

लाइफस्टाइल: भारत में कोरोना महामारी ने दहशत का माहौल बना रखा है. हर किसी को इस वायरस की वजह से घर से बाहर तक निकलने में डर लग रहा है. कोरोना मामलों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रहा है जिससे देश में डर का माहौल बना हुआ है. ऐसे में लोग कोरोना से बचाव के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं, साथ ही अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में कई बदलाव करते नजर आ रहे हैं. इस समय सबसे ज्यादा जरूरी है कि लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को सही रखें जिससे उन्हें किसी भी तरह की बीमारी छू भी न सके. अगर आपको भी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना है तो आपको जिंक से भरे हुए आहार का सेवन करना होगा. एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को फ्लू और संक्रमण से लड़ने में मदद करेगी, विटामिन सी और जस्ता इम्यूनीटी बूस्ट करते हैं.


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों को ज़िंक जैसे पोषक तत्व का इस्तेमाल करना काफी आवश्यक है, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. प्रतिरोधक क्षमता के लिए प्रोटीन के संश्लेषण, एंजाइमिक रिएक्शन, ग्रोथ और डेवलोपमेंट यह सब जिंक हमारे लिए करता है. जिंक मांस, बीज, नट्स, साबुत अनाज, काबुली चने आदि सहित पौधों और जानवरों के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं. जिंक तेजी से घावों को भरने में मदद करता है.


कई स्टडी में लोग ज़िंक यानी जस्ता को कोविड में कारगर मानते हैं. इसके अलावा ज़िंक हमारे इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखने में काफी सहायक होता है. जिंक में पाए जाने वाले पोषक तत्व वायरल संक्रमण के खिलाफ काम करने के गुण पाए गए थे. शरीर में जिंक की कमी से वजन घटना, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता, सतर्कता की कमी, भूख न लगना, त्वचा पर खुले छिद्र, गंध और स्वाद की कमी आदि लक्षणों को जन्म दे सकती है.


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इन 5 जिंक युक्त खाद्य पदार्थों का करें सेवन-


अंडे- एक अंडे में 5 प्रतिशत जिंक होता है. इसलिए अपने दैनिक आहार में अंडे शामिल करें.

दही- आंत स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है और दही आपके आंत को बेहतर बनाने में मदद करता है और इसमें जिंक की अच्छी मात्रा होती है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

ड्राय फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, भांग के बीज और तिल के बीज सहित सेवन करें. मेवे और बीज जिंक से भरे होते हैं.

काबुली चने- भारत में काबुली चने का लोग काफी इस्तेमाल करते हैं. USDA के आंकड़ों के अनुसार, सफेद रंग की फलियों में अच्छी मात्रा में जिंक (1.53 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम जिंक) होता है.

चिकन- जिंक की खुराक पाने के लिए चिकन सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इतना ही नहीं, चिकन विटामिन बी 12, प्रोटीन से भरपूर होता है और यह आपके तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है और कोशिका निर्माण में मदद करता है.

Also Read: मानसिक तौर पर खुद को पा रहे अनफिट?, तो इन चीज की मदद से सुधारें अपनी Mental Health 


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल की न लें टेंशन, बस रोजाना खाना शुरू कर दें ये फल

Satya Prakash

चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद

Satya Prakash

डायबिटीज के साथ आंखों के लिए लाभकारी है शलजम, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

Satya Prakash