Breaking Tube
Lifestyle

मेन्टल हेल्थ को रखना है फिट, तो अपनाएं ये 6 हेल्दी आदतें

लाइफस्टाइल: आज कल लोगों ने खुद को इतना व्यस्त कर लिया है कि वो खुद को भी टाइम देना भूलते जा रहे हैं. घर, ऑफिस की जिम्मेदारियों में इतने उलझ से गए हैं, कि उनको अक्सर सर का दर्द, सर में भारीपन, माइग्रेन जैसी तमाम मेन्टल हेल्थ का सामना करना पड़ता है. लोग अक्सर अपनी फिजिकल हेल्थ पर तो अच्छे से काम कर लेते हैं लेकिन मेन्टल हेल्थ जो उनके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है वो उस पर काम करना भूल जाते हैं. मेन्टल हेल्थ से जुडी समस्या में अक्सर लोगों को कई तरह की दिक्कतें होने लगती है. तनाव, काम का प्रेशर, शारीरिक थकान आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. ऐसे में मेन्टल हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए हमें कई छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. शुरुआत से ही ध्यान दिया जाए तो आप मानसिक बीमारियों से दूर रह सकते हैं. तो चलिए आपको उन आदतों के बारे में बताते हैं जिससे आप खुद को मेंटली स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.


सुबह जरूर करें ब्रेकफास्ट-
मेन्टल हेल्थ पर हमारे खान-पान का काफी असर पड़ता है. सुबह अक्सर लोग कुछ नहीं खाते फिर बाहर मिलने वाले अनहेल्दी फूड्स खा लेते हैं. ऐसे में इसका सीधा असर हमारी मेन्टल हेल्थ पर पड़ता है, ऐसे में अगर आपको शरीर के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहना है, तो सुबह भूखे पेट नहीं बल्कि कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट करके ही ऑफिस, कॉलेज या फिर किसी अन्य काम के लिए बाहर निकलें.


एक्टिविटी में हो शामिल-
आपके घर, ऑफिस, सोसाइटी में होने वाली किसी भी एक्टिविटी चाहे वो योग, मेडिटेशन, कल्चरल प्रोग्राम, डांस या कोई फन एक्टिविटी से बचने की बजाय उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. ऐसा कोई भी प्रोग्राम या एक्टिविटी जिसमें ऑफिस या सोसाइटी को बुलाया गया हो, उसमें जरूर शामिल हो. यह कई लोगों को टाइम वैस्टिंग लगता है लेकिन ये एक्टिविटी आपके तन-मन के लिए बहुत अच्छी है. इससे आपकी दिमागी कसरत भी होती है.


विश्वासपात्र लोगों से करें बात-
मानसिक रूप से परेशान लोगों को अक्सर बातें दिल में रखने की आदत होती है कि अगर वो कोई उनका कोई मजाक न बनाने लगे, ऐसे में दिल की बात दिल में ही रह जाती है. ऐसे में आप काम के बीच समय निकालकर किसी विश्वासपात्र दोस्त या किसी करीबी से अपने दिल की बात शेयर कर सकते हैं. कोई भी बात अगर आपको लंबे टाइम से परेशान कर रही है, तो आप बिना तनाव लिए उसका हल ढूंढ़ने की कोशिश जरूर करें.


बैलेंस रखें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ-
पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस रखने से हम खुद को मेंटली फिट रख सकते हैं. इन दोनों लाइफ को बैलेंस किए बिना आप हमेशा तनाव में रह सकते हैं. ध्यान रहे कि घर के तनाव का असर आपके काम पर न पड़े. इसी तरह ऑफिस की टेंशन ऑफिस के एग्जिट तक ही आपके साथ रहनी चाहिए.


वर्क स्टेशन या डेस्क की सजावट-
वर्क स्टेशन या फिर काम करने के डेस्क की सजावट, एक ऐसा छोटा-सा काम जो आपको पॉजिटिव रखने में मदद कर सकता है. आप अपने वर्क स्टेशन को अपनी पसंद की चीजों से सजा सकते हैं. इसके लिए आप अपने परिवार की तस्वीर, भगवान की फोटो या कोई मोटिवेशनल कोट्स सामने लगा सकते हैं.


नेगेटिविटी से दूर रहें-
कई बार ऐसा होता है कि कोई जगह या किसी व्यक्ति से हमें नकरात्मकता का एहसास होता है. जिस व्यक्ति की बातें आपको बोझिल लगती हो, उससे दूरी बनाकर रहें और उसकी बातों को ज्यादा न सोचें. जिंदगी को खुश रहकर बिताएं.


Also Read: चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्म पानी का सेवन है रामबाण, इन बीमारियों को झट से करता है दूर

Satya Prakash

इन चीजों का एक साथ सेवन है जहर के समान, आयुर्वेद में है मनाही

Satya Prakash

ऐसे चलने से आप हो सकते हैं FIT, जिम और योग से ज्यादा असरदार है ये तरीका

admin