Breaking Tube
Lifestyle

चाहिए सुंदर, आकर्षक और ग्लोइंग स्किन?, तो शुरू कर दें इन 7 फूड्स का नियमित सेवन

लाइफस्टाइल: हर किसी को आज के समय में सुंदर, आकर्षक और खूबसूरत दिखना है. ग्‍लोइंग स्किन और यंग स्किन चेहरे की रौनक को बरकरार रखती है. ऐसे में मार्किट में तमाम तरह की ब्यूटी क्रीम और स्किन केयर ट्रीटमेंट भी मौजूद हैं. लेकिन इस तरह की ब्यूटी क्रीम और स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है. इसीलिए लंबे समय तक हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट लेना सबसे जरूरी है. आप जब अंदर से हेल्‍दी होते हैं तो स्किन भी ग्‍लोइंग और यंग दिखती है.तो आइए जानते हैं कि ग्‍लोइंग स्किन के लिए आपको अपने भोजन में किन 5 चीजों को शामिल करनी चाहिए.


बीटरूट-
चेहरे की सुंदरता और आकर्षण को बनाएं रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल की जरूरत होती है. जो बॉडी को डीटॉक्‍स करती है. डीटॉक्‍स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें तो यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री रखेगी.


जामुन-
चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए स्किन के लिए जामुन भी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है.


पपीता-
आप अगर कच्‍चा पपीता खाएं या इसके पल्‍प को चेहरे पर लगाएं तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है. पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं.


सनफ्लावर सीड्स-
सनफ्लावर के बीच के सेवन से हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद मिलता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं.


केला-
केला एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है जिससे त्वचा यंग और चमकती हुई दिखती है.


गाजर-
गाजर के सेवन से भी आपके स्किन का ग्लो और स्‍पॉटलेस होत है. दरअसल गाजर में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भरपूर मात्रा में मिलता है जो त्वचा को गहराई से डीटॉक्‍स करता है और चेहरे पर चमक बनाता है. गाजर में मौजूद विटामिन ए पिंपल और झुर्रियों को भी दूर करता है.


अनार-
अगर रोज एक ग्‍लास अनार का जूस का सेवन किया जाए तो ब्‍लड पयूरिफाई होगा और चेहरे पर ग्लो दिखेगा. अनार का जूस पीने से स्किन फ्लोलेस और स्‍पॉटलेस भी बनता है. आप घर पर ही अनार का जूस निकाल सकते हैं और पी सकते हैं.


Also Read: शार्प मेमोरी के साथ बढ़ानी है कॉनसंट्रेशन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें


Also Read: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है सिरके वाला प्याज, पेट की इन बीमारियों को करता है दूर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खाना खाने के तुरंत बाद न करें इन चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए है जहर

Satya Prakash

बर्फ से कम होगी पेट की चर्बी, मात्र कुछ दिनों में हो जायेंगे फिट

Satya Prakash

बेली फैट को करना है कम तो रोजाना सिर्फ 60 सेकेंड तक करें ये काम

Satya Prakash