Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Lifestyle

कोरोना वायरस से बचाव के साथ निरोग और दीर्घायु भी बनाएंगे ये आयुर्वेदिक तत्व

लाइफस्टाइल: दुनियाभर में चल रहा आज का समय काफी गंभीर चल रहा है. कोरोना संक्रमण जैसी बीमारी दुनियाभर फैलती नजर आ रही है. कोरोना की वैक्सीन न बन पाने की वजह से यह खतरा और भी बढ़ता जा रहा है. कोरोना की इस गंभीर बीमारी के बीच आयुर्वेदिक पद्धति ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ काफी आकर्षित किया है. आयुर्वेद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ-साथ निरोग भी रह सकते हैं.


आयुर्वेदिक पद्धति के अनुसार, नैमित्तिक रसायन एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदीय उपादान है, जिसका प्रयोग न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है कि बल्कि जीर्ण एवं गंभीर रोगों का एक प्रभावशाली इलाज भी है. इसके प्रयोग से मधुमेह, हृदय रोग, कुष्ठ, गठिया एवं कैंसर जैसे रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है. बता दें कि पाश्चात्य चिकित्सा पद्धति में असाध्य रोग भी आयुर्वेदीय नैमित्तिक रसायन के प्रयोग से साध्य हो जाते हैं.


12 Powerful Ayurvedic Herbs and Spices with Health Benefits

कई विद्वानों का कहना है कि, शरीर नामक हार्डवेयर के मदरबोर्ड के विभिन्न अवयवों की क्षति प्रति दस साल में होती है. जन्म से प्रति दस वर्ष के अनंतर बाल्यावस्था, शारीरिक लंबाई, छवि, मेधा, दृष्टि, बुद्धि आदि भावों में कमी आती है. रसायन औषधियों के नियमित प्रयोग से शरीर में हो रहे इस क्षय को कम किया जा सकता है. आयुर्वेद के इन आसान तरीकों से बने निरोगी- आयुर्वेद में सबसे पहले गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. और ठंड़ा पानी तब तक ना पीने की सलाह दी जाती है जबतक कि उसकी अत्यधिक जरूरत न हो.


आयुर्वेदिक खान-पान के साथ-साथ प्रतिदिन 30 मिनट तक योगासन एवं प्राणायाम करना भी आयुर्वेद में शामिल किया गया है. हल्दी, जीरा, लहसुन, धनिया जैसे मसालों का प्रयोग अपने भोजन में करने की भी सलाह दी जाती है. इसके अलावा सुबह और शाम नाक में घी या तेल लगाना भी आपकी रोगप्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है.


साथ ही खॉंसी, गले में खरास होना भी लौंग के चूर्ण में गुड़ या शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लेने से समस्या दूर हो जाती है. वहीं तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सोंठ से बनी हर्बल चाय या काढ़ा एक से दो बार पीने से भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक बार लेना भी आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है.


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


Also Read: रिसर्च में दावा: Covid-19 पर भारी पड़ रहा इन 3 दवाओं का मिश्रण, जल्दी ठीक हो रहे मरीज


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस सब्जी के सेवन से नहीं आता जल्दी बुढ़ापा, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

Satya Prakash

नाशपाती का सेवन है अत्यंत लाभकारी, चेहरे और पेट की समस्या से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash

कुछ हफ़्तों में इस डाइट से करें अपना वजन कम, गेहूं की नहीं बल्कि इस आटे की खाएं रोटी

Satya Prakash