Breaking Tube
Lifestyle

जल्दी नहीं छोड़ी ये आदतें तो हो सकता है दिल का खतरा, बाद में पड़ेगा पछताना

लाइफस्टाइल: इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर और स्वास्थ्य को समय दे पाना काफी मुश्किल हो गया है. हम रोजमर्रा जीवन में ऐसी कई छोटी-छोटी आदतों से घिरे हुए हैं जो हमारे शरीर को धीरे-धीरे नुकसान पहुँचाती आ रही है. यह आदतें ऐसी होती हैं जो हमें ऐसे तो पता नहीं चलती लेकिन जब इससे होने वाली परेशनियाँ हमें अचानक आघात करती हैं तब हमें पता चलता है की यह कितनी बड़ी समस्या है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जो हमें दिल का रोगी भी बना सकती है.


धूम्रपान-

हम सभी जानते हैं स्मोकिंग करना हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है लेकिन यह जानते हुए भी हम स्मोकिंग करना नहीं छोड़ते. ये हम सभी जानते हैं कि ये हमारे दिल के लिए खतरा बन सकता है. इसी के चलते हमें धूम्रपान करने की आदत को छोड़ देना चाहिए.


तनाव-
तनाव भी दिल की बीमारी होने की एक बड़ी वजह है. तनाव की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसलिए कोशिश करें कि आप कम से कम तनाव लें.


Image result for stress

टीवी और कम्प्यूटर का इस्तेमाल करना-
लगातार कई घंटो तक टीवी या कम्प्यूटर के सामने बैठे रहने से दिल से जुड़ी बीमारी खत्म होने का खतरा 80 फीसदी तक बढ़ जाता है. जिससे हमारे शरीर पर फैट और रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. जो हमारे हार्ट के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.


सोते वक्त खर्राटे आना-
इसी के साथ यदि आपको खर्राटे आते हैं तो इसे बिलकुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि खर्राटो की समस्या ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया की तरफ इशारा करती है. जिसमें इंसान को सोते समय सांस लेने में दिक्कत होती है. जिसके चलते ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. ज्यादातर ये समस्या मोटे लोगों में देखने को मिलती है.


Also Read: गर्म पानी का सेवन है रामबाण, इन बीमारियों को झट से करता है दूर


नींद ना पूरी होना-
नींद ना पूरी होने पर भी आपके दिल के लिए खतरा बढ़ जाता है. रिपोर्ट के अनुसार रात में भरपूर नींद लेने वाले लोगों की आर्टरी ब्लॉक होने की आशंका कम होती है. आर्टरी ब्लॉक होने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ता है. ऐसे में पूरी नींद नहीं लेते तो उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.


Also Read: चेहरे की रंगत और देखभाल के लिए इस तरह रखें ख्याल, हर मौसम में लगेंगे जवान


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस चीज के रोजाना सेवन से नहीं होंगी ये जानलेवा बीमारी, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ्य

Satya Prakash

भारत के इस राज्य में स्कूली छात्राओं को केवल एक रुपए में मिलेंगे सैनेटरी नैपकीन

admin

सिर्फ रंगों से नहीं बल्कि इन तरीकों से भी मनाई जा सकती है होली, जानकर हो जायेंगे हैरान

Satya Prakash