Breaking Tube
Lifestyle

अगर नहीं पड़ना चाहते गर्मियों में बार-बार बीमार, तो रात में इन चीजों को खाने से बचें

लाइफस्टाइल: इस समय गर्मियों ने दस्तक दे दी है, गर्मियों में हमें अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना पड़ता है जिससे कि हम स्वस्थ्य सही रहे. लंबा जीवन जीने के लिए और बहुत जरूरी है कि हम बीमार न पड़ें. लेकिन बीमारियों से दूरी तभी बनाई जा सकती है जब हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकें. इसके लिए बहुत जरूरी है की हम जो कुछ भी खाएं और जो भी करें उसमें हमारा सब कुछ संतुलित होना बहुत जरूरी है. जब हम अपने स्वास्थ्य की ठीक से देखभाल करेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे. इसके लिए जरूरी है सही जीवन शैली. आज हम आपको सही जीवन शैली से जुड़े ऐसी ही कुछ बातें बताएंगे. जिन्हें अपना कर आप यकीनन बीमारियों से दूर रहेंगे और लंबी जिंदगी जिएंगे.


Adapting to a Summer Diet According to Traditional Chinese ...

रात को खाएं हल्का खाना-


अगर आप देर रात स्नैक्स खाते हैं. तो इस आदत को जल्द बदल लें. ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. जो आपके जीवनकाल को कम करने में अहम भूमिका निभा रहा है. देर रात अनहेल्दी खाना खाना आपके मेटाबॉलिज्म को कमजोर करता है. इसलिए कई बीमारियां आपको घेर लेती हैं. सके साथ ही हमें रात में अपने स्वास्थ्य के लिए ज्यादा सतर्क रहना जरूरी है.


खान-पान पर दें ध्यान-


खान-पान से हमारी जिंदगी एक दम संतुलित रहती है. इसके साथ ही जब भी हम अपने स्वास्थ्य का सही से ख्याल नहीं रख पाते हैं तब हमारा शरीर को भी काफी परेशानी होती है. ऐसे में सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत मायने रखता है. अगर आप हर रोज सुबह का नाश्ता ठीक से नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म को कमजोर करेगा इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी. ऐसे में हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता और हम लगातार नई-नई बीमारियों का शिकार होते जाते हैं.


साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान-


लंबी जीवन जीने के लिए साफ सफाई बहुत जरूरी है. अगर आप अक्सर बाहर से आने के बाद किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल शॉप से हाथ नहीं धोते तो आपके शरीर में काफी मात्रा में बैक्टीरिया प्रवेश कर जाते हैं. ये बैक्टीरिया कई तरह की बीमारियों को न्योता देते हैं. इससे आपकी उम्र की कमी आती है.


Also Read: ब्लड शुगर की समस्या में रामबाण है अमरुद के पत्ते की चाय, जानें पूरी विधि


नमक का न करें सेवन –


यदि आप भी बहुत अधिक नमक खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. ज्यादा नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसके अलावा इस वजह से आपको दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है.


Also Read: कोरोना से डरें नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये शामिल, इनसे बनाए दूरी


Also Read: आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रोजाना मौसमी जूस पीने के हैं अद्भुत लाभ, जानें इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका

Satya Prakash

Lockdown के दौरान इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, स्किन और हेयर के लिए जरूर करें ये चीजें इस्तेमाल

Satya Prakash

यहाँ नौकरी करने के लिए उतारने पड़ते हैं कपड़े, जानिए पूरा मामला

Satya Prakash