Breaking Tube
Lifestyle

इन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर, आज से ही करें स्किप

लाइफस्टाइल: स्वस्थय शरीर का इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने की वजह से हम कई बीमारियों से दूर रहते हैं. इम्युनिटी स्ट्रांग होने की वजह से शरीर किसी भी तरह के रोगों से लड़ने में काफी सहायक माना जाता है. कोरोना जैसी भयंकर महामारी इन दिनों तेजी से फैलती नजर आ रही है, लेकिन जिन लोगों की इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग है उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. लेकिन जिनकी इम्युनिटी कमजोर है उन्हें महामारी से बचाव करने के साथ-साथ इम्युनिटी का ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए हमें अपनी डेली डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाए रखे. ऐसे में कई चीजों को यह तो पता होता है कि उन्हें इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए क्या-क्या डाइट लेना है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता की किन-किन चीजों के सेवन से हमारी इम्युनिटी वीक होती है. चलिए जानते हैं खाने-पीने की वो कौन सी चीजें हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं, ताकि आप उनका सेवन करने से परहेज करें.


चिप्स-
स्वाद और जायके की बात आती है तो लोगों को तली-भुनी चीजों की याद आने लगती है, जिसे लोग बड़े मजे से एन्जॉय करते हुए खाते हैं. लेकिन ऐसी चीजें हमारी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करने का काम करती हैं. खासकर अगर आप आलू के चिप्स खाते हैं तो इससे आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याएं हो सकती हैं.


सोडा और अल्कोहल-
कई बार लोग रिफ्रेशमेंट और एन्जॉयमेंट के टाइम सोड़ा, रेडीमेड जूस, एनर्जी ड्रिंक और शराब पीना पसंद करते हैं, किसी न किसी बहाने से ऐसी चीजों का सेवन करना शरीर की इम्युनिटी के लिए गलत हो सकता है. क्योंकि ऐसी चीजें आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं, साथ ही इससे इम्युनिटी भी काफी वीक होने लगती है. इसके अलावा ये चीजें तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और आपका ब्लड शुगर लेवल भी अनियंत्रित हो सकता है.


रेड मीट-
रेड मीट भले ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन यह हमारी इम्यून सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है. दरअसल, लाल मांस में संतृत्प वसा की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. इसके अलावा इससे आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है और आपके दिल की सेहत भी बिगड़ सकती है.


आइसक्रीम-
गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाना किसे नहीं पसंद होता है, यह रिफ्रेशमेंट के साथ हमें काफी स्वादिष्ट भी लगती है. लेकिन इसके सेवन से हमारी इम्युनिटी पर काफी प्रभाव पड़ता है. दरअसल, आइसक्रीम को फैटी क्रीम और दूध के साथ पैक किया जाता है, जो इसे संतृप्त वसा और चीनी में उच्च बनाता है. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवन में अचानक से बढ़ोत्तरी हो सकती है और यह इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करता है.


व्हाइट ब्रेड-
अकसर लोग नाश्ते में व्हाइट ब्रेड का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन इसके सेवन से भी हमारी इम्युनिटी पर काफी नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है. दरअसल, व्हाइट ब्रेड, कुकीज, केक और पेस्ट्री सफेद आटे से बने होते हैं, जिनमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जबकि पोषक तत्व कम होते हैं. इनके नियमित सेवन से सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.


कैंडी और कॉफी-
इन चीजों के अलावा आपको कैंडी और कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए. संतुलित मात्रा में इनका सेवन करने में कोई परेशान नहीं है, लेकिन इन चीजों की अधिकता आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें.


Also Read: तपती गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए पिएं सत्तू, जानिए इसके अनगिनत फायदे


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पोषण देता है इंफ्यूज्ड वॉटर, जानिए इसके फायदे

Satya Prakash

इस फल का सेवन शुगर से लेकर पेट संबंधित बीमारियों में है वरदान, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

Satya Prakash

नाभि में सरसों का तेल डालना है अत्यंत लाभकारी, रात में इस्तेमाल करने से जड़ से खत्म होंगी ये बीमारियां

Satya Prakash