Breaking Tube
Lifestyle

अगर जल्द चाहतें हैं डायबिटीज कंट्रोल, तो अपनाएं ये संतुलित आहार

लाइफस्टाइल: बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं जिसमें डायबिटीज यानी शुगर की समस्या काफी सामान्य बीमारी है. लेकिन डायबिटीज को खान-पान के जरिए नियंत्रण में किया जा सकता है. वहीँ कई बार हमें डायबिटीज को ठीक करने के लिए कई चीजों का त्याग करना पड़ता है. वहीं डायबिटीज के मरीजों में वजन बढ़ने के कारण भी कई दिक्कतें होने लगती हैं. खाने में नियंत्रण रख डायबिटीज कम करने के साथ-साथ वजन भी कंट्रोल होगा. चलिए आपको बताते हैं डायबिटीज कण्ट्रोल करने के तरीके-


पहला- नियमित व्यायाम
दूसरा- वजन पर नियंत्रण
तीसरा- सही आहार लेना


डायबिटीज को नियंत्रण में करने के लिए रखें इन खान-पान ध्यान-


सफेद भोजन से रहें दूर-


चीनी, आलू, चावल, सफेद आटा (मैदा), सफेद ब्रेड, पास्ता जैसी कई सफेद चीजों से डायबिटीज के मरीजों को परहेज करना चाहिए. इनमें शर्करा की काफी मात्रा में होती है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए काफी नुकसानदायक है. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य सामग्री से भी डायबिटीज के मरीजों को बचाना चाहिए क्योंकि कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है. आलू, चावल और चीनी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, इसलिए इन चीजों से मधुमेह के रोगी जितना दूर रहें.


पास्ता व पाव में बिल्कुल नहीं होता फाइबर व प्रोटीन-


सफेद पास्ता और पाव में प्रोटीन और फाइबर बिल्कुल नहीं होता है, बल्कि इनमें शुगर अधिक मात्रा में होती है. इन सभी चीजों में कैलोरी की अधिकता होने की वजह से वजन में बढ़ोतरी होती है. हालांकि, शरीर में ऊर्जा के लिए कैलोरी आवश्यक है, लेकिन इसकी अधिक मात्रा फैट बढ़ाती है. सफेद चावल खाने के बजाए ब्राउन राइस या लाल चावल का सेवन कर सकते हैं.


सफेद चीनी का प्रतिरोध क्षमता पर प्रभाव-


सफेद चीनी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी बीमारियों से लड़ने की ताकत को कमजोर बनाती है. सफेद चीनी का अधिक मात्रा में सेवन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने मदद करता है. सफेद चीनी से स्तन कैंसर, बड़ी आंत का कैंसर, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है. खाने में बेहद ही कम मात्रा में चीनी लेनी चाहिए. साथ ही वे चीजें, जिनमें चीनी की मात्रा की अधिकता है, उन्हें अपने खाने में शामिल नहीं करना चाहिए.


फलों व सब्जियों का सेवन करें-


मधुमेह के रोगियों को फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इनसे सभी प्रकार मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर की पूर्ति होगी. कुछ लोग यह सोचते हैं कि फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए वे फल खाने से भी बचते हैं, लेकिन फलों में प्राकृतिक चीनी होती है, जो नुकसान नहीं पहुंचाती है. फलों का रस लेने के बजाए फल का ही सेवन करना चाहिए. इससे काफी मात्रा में फाइबर भी मिलता है और शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता है.


Also Read: दिल के साथ याददाश्त को भी नुकसान पहुंचाता है तनाव, बचाव का ये है तरीका


Also Read: सुबह जल्दी उठने में आता है आलस ?, तो इन तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

तपती गर्मी में नहीं होना चाहते डिहाइड्रेशन का शिकार, तो खाएं ये फल

Satya Prakash

डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना इंजेक्शन ले सकेंगे इंसुलिन

admin

रिसर्च में खुलासा इन चीजों के सेवन से हो जाते हैं पुरुष नपुंसक

Satya Prakash