Breaking Tube
Lifestyle

अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स

लाइफस्टाइल: आज के समय में लोगों का मोटापा उनका दुश्मन बना हुआ है. लोग अपनी पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. वहीँ कई लोग रोजाना जी-तोड़ मेहनत करने के बाद भी अपना फैट कम नहीं कर पाते जिसकी वजह उनका खान-पान और लाइफस्टाइल भी होता है.


मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी डाइट जिससे आप स्लिम फिगर पा सकते हैं.जो आपकी सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आपकी मोटापा कम करने की चाहत को पूरा करने में भी मददगार साबित होंगे.


लहसुन में कुदरती एंटीबायोटिक और ब्लड शुगर नियंत्रक है. इंसुलिन लेवल कंट्रोल करने पर शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया तेज होती है. लहसुन थर्मोजेनिक भी है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाता है.


दालचीनी भी फैट बर्नर है. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक छोटे गिलास पानी में भिगोकर पांच-दस मिनट बाद छान लें. एक चम्मच शहद मिलाकर नाश्ते से पहले व रात को सोने से पहले लें.


सलाद की तरह इस्तेमाल किया जाने वाला खीरा फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. वहीं इसके सेवन से बैली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. ये मिनरल्स, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है. खीरा शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी फायदेमंद हो सकता है.


डाइट में रोज अलग-अलग तरह की बीन्स खाने से भी चर्बी घट सकती है. साथ ही इससे मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.


इन चीजों से बनाएं दूरी –


फ्राइज, बर्गर, पिज्जा, वेजेज जैसी चीजें खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन ये मोटापा भी बहुत तेजी से बढ़ाती हैं. वजन बढ़ाने के साथ ही ये चीजें दिल की सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाती हैं.


वाइट ब्रेड, वाइट राइस और बेक्ड गुड्स रिफाइन्ड ग्रेन्स की कैटीगरी में आता है. इन्हें बनाने के दौरान के प्रोसेस में फाइबर व अन्य गुणकारी तत्व इसमें से हट जाते हैं. फाइबर न होने के कारण पेट ज्यादा देर भरा नहीं रहता और आपको फिर भूख लग आती है.


Also Read: पोषक तत्वों से भरपूर हैं अनानास के छिलके, बस ऐसे करें इस्तेमाल 


Also Read: चमत्कारी गुणों से भरपूर है दूब घास, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Mothers Day: लॉकडाउन के बीच इन तरीकों से लाएं माँ के चेहरे पर मुस्कान, खोलें यादों का पिटारा

Satya Prakash

भगवान राम से ही नहीं बल्कि पाताल लोक के बच्चों से भी पराजित हो गया था रावण

Satya Prakash

जानिए कब है बुद्ध पूर्णिमा, शुभ मुहूर्त, व्रत और सम्पूर्ण पूजा विधि

Satya Prakash