Breaking Tube
Lifestyle

जिम जाने में आता है आलस, तो बिस्तर पर लेटे-लेटे ऐसे करें कैलोरी बर्न

लाइफस्टाइल: शरीर की सेहत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है की हम रोजाना व्यायाम करें. व्यायाम और कसरत करने से हमारे शरीर के साथ दिमाग भी मजबूत होता है, साथ ही हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी यही राय दी है कि योग, एक्‍सरसाइज, वॉकिंग आदि करने से काफी समस्याएं दूर होती हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कई लोग वर्कआउट करते हैं जिससे उन्हें आलस आता है तो इस समस्या का निदान भी हो सकता है. जी हां, आप शरीर को हेल्‍दी और वजन को मेंटेन रखने के लिए अपने बेड पर भी ऐसा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौनसी एक्‍सरसाइज हैं जिन्‍हें आप बेड पर कर सकते हैं और कैलोरी बर्न कर सकते हैं.


साइकिलिंग-
फैट को कम करने के लिए यह एक्‍सरसाइज सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है. इस एक्‍सरसाइज से आप थाई, कमर, पेट लेग, हिप्‍स पर जमे फैट को आसानी से कम कर सकते हैं. इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधा लेट जाएं और हाथों को सिर के नीचे रखें. अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर सीधा कर लें. अपने दोनों पैरों को साइकिल चलाने की तरह चलाएं. आप ऐसा 20 बार सीधा और 20 बार उल्‍टा करें.


लेग लिफ्ट-
लेग लिफ्ट की मदद से आप शरीर के मिडिल और लोअर हिस्‍से को मजबूत बना सकते हैं. इसे करने के लिए हाथों को हिप्‍स के नीचे रखें और अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. आप पैरों को 60 से 90 डिग्री के बीच में ले जाऐं लेकिन ध्‍यान रखें कि नीचे लाते वक्‍त पैर जमीन से न सटे. आप इस प्रक्रिया को 20 से 25 बार कर सकते हैं.


नी क्रंच-
नी क्रंच महिलाओं के लिए काफी उपयोगी व्‍यायाम है. इसे करने के लिए पैरों को हवा में और हाथों को आगे की ओर सीधा रखें और आगे से उठकर कंच करें. अगर आपको पैरों को उठाकर रखने में दिक्‍कत हो रही है तो आप टेबल या स्‍टूल का सहारा ले सकते हैं. ध्‍यान रहे कि आपकी नजर सामने की ओर हो. अगर आप इसे रोज करते हैं तो आपके पेट की मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग हो जाएंगी.


Also Read: पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: बरसात के मौसम में डाइजेशन को लेकर है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से बढ़ाएं अपनी पाचन शक्ति


Also Read: पलभर में बदलते मूड की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे करें अपने ‘मूड स्विंग’ को कंट्रोल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सर्दियों में अपनी ख़ूबसूरती को इस तरह रखे बरक़रार, आपके बिना नहीं रह पायेगा आपका प्यार

Satya Prakash

कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभकारी है करेले का सेवन, होते हैं ये अचूक फायदे

Satya Prakash

आखिर क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा

Satya Prakash