Breaking Tube
Lifestyle

शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, जानें इसे लेकर क्या कहता है आयुर्वेद

लाइफस्टाइल: शरीर के स्वास्थय को बेहतर बनाने के लिए हमारा खान पान काफी अच्छा और सेहतमंद होता बहुत जरूरी है. अगर आपको अपने शरीर को तंदरुस्त और स्वस्थ्य रखना है तो इसलिए आपका डाइट प्रॉपर होना बहुत जरूरी होता है. कई लोग डाइट के मामले में थोड़े वीक होते हैं जिससे उनका शरीर काफी कमजोर पड़ने के साथ-साथ सेहत भी ख़राब होने लगती है. इसका सीधा असर हमारे शरीर के साथ दिमाग पर भी पड़ता है. कई बार पोषक तत्वों के मामले में हम कई गलत चीजों को गलत कॉम्बिनेशन में खा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है. कई बार हम पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन तो करते हैं, मगर सही फूड कॉम्बिनेशन न होने की वजह से यह उतना असर नहीं करता. कई ऐसे फूड्स हैं जिनको साथ में खाने से जहां सेहत को कमाल के फायदे पहुंचते हैं, वहीं कुछ फूड कॉम्बिनेशन सेहत पर बुरा असर डालते हैं. आयुर्वेद में भोजन के संबंध में कई अहम नियम बताए गए हैं जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करके हम सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं.


खाने के तुरंत बाद न खाएं फल-
लोग अकसर खाना खाने के बाद फल का सेवन करने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना उनके लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है. फल और खाने के सेवन में थोड़ा अंतराल होना बहुत जरूरी माना गया है. आयुर्वेद में यह जानकारी दी गई है, फलों को खाने की अन्‍य चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए. क्‍योंकि खाने के बाद फलों का सेवन करने से ये जल्‍दी नहीं पचते और ऐसे में शरीर को पूरे पोषक तत्‍व भी नहीं मिल पाते.


खाएं ताजा भोजन-
लोग कई बार जो जैसा खाना मिल जाता है बस वही खाकर अपना काम चला लेते हैं. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेय हो सकता है. इसलिए हमें हमेशा ताजा बना भोजन ही करना चाहिए. अधिक देर तक रखा भोजन खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक ताजे भोजन से इसके भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. वहीं देर से रखे भोजन में पोषक तत्‍व कम होते हैं. ऐसे में इनका पाचन मुश्किल होता है.


पिएं बिना दूध की चाय-
हमें सुबह उठने के साथ ही कई बार चाय की चुस्की लेना काफी पसंद होता है, जिसमें लोगों को दूध की चाय ज्यादा पसंद आती है. मगर दूध मिलाने से इसका पॉजिटिव असर खत्म हो जाता है. यानी दूध वाली चाय सेहत को नुकसान पहुंचाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चाय में मौजूद फ्लैवनॉयड्स जिसे कैटेचिन्स कहते हैं, दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. मगर जब हम चाय में दूध मिलाते हैं तो इसमें मौजूद केसिन्स कैटेचिन्स के कॉन्सनट्रेशन को कम कर देता है. इस वजह से चाय के फायदे नहीं मिल पाते.


एक साथ न लें दूध और केला-
अक्‍सर लोग हेल्‍दी रहने के लिए दूध और केला एक साथ लेते हैं. मगर शायद आप इससे वाकिफ हों कि यह एक भारी फूड कॉम्बिनेशन है, जिसे पचाने में दिक्‍कत हो सकती है और इनको एक साथ खाना शरीर में टॉक्सिन उत्‍पन्‍न होने की वजह बन सकता है.


ठोस के साथ न लें तरल-
आयुर्वेद के मुताबिक खाने के साथ तरल चीजों को ठोस चीजों के साथ नहीं लिया जाना चाहिए. इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन खाने से कुछ देर पहले या खाने के कम से कम एक घंटे बाद करें.


खाने के बीच न पिएं पानी-
खाना खाने के बीच-बीच में पानी पीना काफी नुकसानदायक होता है. साथ ही आपको ठंडा पानी पीने से बचना जरूरी है. इससे भोजन पचाने में दिक्‍कत होती है और चीजों को पचाने में अधिक मेहनत लगती है. इसलिए खाने के कुछ देर बाद पानी पिएं.


रात में न करें दही का सेवन-
वहीं अक्‍सर लोग खाने के साथ दही लेना पसंद करते हैं. मगर खाने के तुरंत बाद से खाने से बचें. इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती है.


Also Read: बदलते मौसम की वजह से बढ़ने लगा है वजन, तो फॉलो करें ये 7 कमाल की टिप्स


Also Read: पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इन 5 Tips की मदद से लें अच्छी नींद, हमेशा रहेंगे शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य

Satya Prakash

स्वाद के साथ सेहत का ख़जाना है गुड़हल के फूल की चाय, कई बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

नवरात्री के शुभ अवसर पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें व्हाट्सप के आकर्षक मैसेजेस

Satya Prakash