Breaking Tube
Lifestyle

किचन में रखी इन चीजों से बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी, सेहत में होंगे गजब के फायदे

लाइफस्टाइल: अगर आपके शरीर की इम्युनिटी अच्छी है तो आपके शरीर में होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों से शरीर का इम्म्यूनल सिस्टम खुद ही निपट लेता है. लेकिन यदि अगर आपकी इम्युनिटी वीक है तो छोटी-छोटी बीमारियां भी आप पर हावी हो जाती हैं, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं. इस तरह की बीमारियां होने पर आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने की वजह से हमारा शरीर कमजोर पड़ जाता है.


इम्युनिटी से हमारे शरीर में किसी भी तरह की बैक्टीरियल इंपेक्शन, फंगल इंफेक्शन नहीं होता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है.आपको ऐसे फूड्स अपने डाइट में शामिल करना है जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाए.


मशरूम
मशरूम हमारे शरीर को संक्रमण से लड़ने और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करता है.


दही
दही का सेवन करना भी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन करने से इम्यून पावर बढ़ती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है.


चना-
चने में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होता है. जो हमारे शरीर के ऊतकों को मजबूत करने में मदद करता है. चना हमारे शरीर के एंजाइमों को सही ढंग से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम ठीक से काम कर सके. इसमें जिंक भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम और इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है.


लहसुन प्याज-
लहसुन प्याज में इम्यून बूस्टिन कंपाउंड्स होते हैं और यह नैचुरल एंटीबायोटिक्स है. एक रिसर्च में कुछ प्रतिभागियो को प्लेसबो मिला और कुछ को गार्लिक सप्लीमेंट. जिन्हें सप्लीमेंट मिला वो प्लेसबो ग्रुप के लोगों से सर्दी-जुकाम से दूर थे.


Also Read: पोषक तत्वों से भरपूर हैं अनानास के छिलके, बस ऐसे करें इस्तेमाल 


Also Read: चमत्कारी गुणों से भरपूर है दूब घास, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आखिर क्यों पांच पांडवों से द्रोपदी ने रचाई शादी, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

Satya Prakash

नारियल पानी पीना है शरीर के लिए बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में होता है फायदेमंद

Satya Prakash

अब आलू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उल्टा घटकर होगा कम, जानें चमत्कारी लाभ

Satya Prakash