Breaking Tube
Lifestyle

गर्मियों में बनाए इन चीजों से दूरी, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: गर्मियों ने दस्तक दे दी है, ऐसे में लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. गर्मियों में हमें कुछ भी खाने से पहले इस बात का ध्यान देना बहुत जरूरी है कि यह हमारे शरीर को किस तरह से प्रभावित कर सकता है. गर्मियों में हमारा शरीर का तापमान काफी अधिक हो जाता है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि हम भरपूर मात्रा में पानी पिएं, उतना ही जरूरी खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखना भी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको गर्मियों में क्या-क्या खाने से बचना चाहिए.


गर्मियों में हम ज्यादातर मसालेदार, तीखे चटपटे चीजों को खाना पसंद करते हैं लेकिन हमें इन चीजों से बचना बहुत जरूरी है. मुँह के स्वाद के चक्कर में हम अपना स्वास्थ्य भी बिगाड़ लेते हैं. गर्मियों में मसाला खाना से पेट में जलन, पेट की समस्या आदि होने लगती हैं. इसी के साथ ही शरीर का टेंपरेचर भी बढ़ता है.


Beat the chill with heat producing food - Lifestyle News

गर्मी के मौसम में जितना हो सके आप नॉनवेज से जरूर बचें, इसके लिए आप अंडा, चिकन से दूर रह सकते हैं. गर्म मौसम में मसालेदार ग्रेवी वाली चीजों का सेवन करने से बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ता है. इसी के साथ ज्यादा मसाले वाली चीजें खाने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम भी डिस्टर्ब होता है.


Also Read: अब बेफिक्र होकर ऑनलाइन ऑर्डर करें अपना पसंदीदा फूड, घर में इस तरह करें कोरोना फ्री


जंक फूड खाने के बजाए गर्मियों में हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए.जो आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. गर्मियों में एक बात का ध्यान ये भी रखना चाहिए कि चीज सॉस में कैलोरी की मात्रा बहुतल अधिक होती है. वहीं, इस मौसम में शरीर को ज्यादा न्यूट्रिशन की जरूरत होती है. इसलिए डाइट में हेल्दी चीजें ही शामिल करें.


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


Also Read:  सुबह खाली पेट केला खाना है अत्यंत लाभकारी, इन 3 समस्याओं से मिलेगी जल्दी निजात


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर शरीर के इन अंगों में है समस्या, तो हो सकते हैं Corona Virus के लक्षण

Satya Prakash

अगर आप भी हैं पेट की चर्बी से परेशान तो इस जूस के इस्तेमाल से मिलेगा लाभ

Satya Prakash

जानिए क्या है कोरोना वायरस और इसे लेकर क्याें मचा है हड़कंप, कैसे करें रोकथाम

BT Bureau