Breaking Tube
Lifestyle

फ्रिज में रखीं ये चीजें आपके लिए है जहर, आज ही निकाल फेंके बाहर वरना हो सकता है भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: अकसर खाना बच जाने पर हम लोग उसे फ्रिज में रख देते हैं और खाने को ख़राब होने से बचा लेते हैं. फ्रिज में रखा हुआ खाना हमारी सेहत के लिए थोड़ा नुकसानदायक भी होता है. वैसे तो गर्मियों के सीजन में खाने की ख़राब होने की संभावना ज्यादा होती है. लेकिन सर्दियों के मौसम में फ्रिज में रखीं चीजें काफी नुकसानदायक होती हैं. कुछ खाने ऐसे भी होते हैं जो फ्रिज में रखने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. तो आइए आपको बताते हैं की हमारे शरीर के लिए कौन सी ऐसी चीजें हैं जो जहर बन सकती हैं.


रात का बचा बासी खाना-


बासी खाने को दोबारा फ्रिज में रख देने से वह हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. यह एक प्रकार से हमारे शरीर के लिए जहर का काम करता है. क्योंकि बासी खाने को बार-बार गर्म करने से उसके जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जिससे शरीर में यह जहर के सामान काम करने लगता है. जो सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है.


Image result for foods in fridge

इसके अलावा फ्रिज में रखा हुआ बेकरी का सामान जैसे चॉकलेट, पेस्ट्रीज, केक और मिठाइयां भी काफी हानिकारक होती हैं. इन चीजों को मैदे, चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स से तैयार किया जाता है जो शरीर में फैट से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बढ़ाता है. फ्रिज में रखे बेकरी के प्रोडक्ट्स का सेवन करने से कब्ज, हार्ट, हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकते हैं.


दाल-सब्जी-


खाने की चीजों में दाल, सब्जी भी फ्रिज में रखना बहुत ज्यादा दुर्लभ माना जाता है. दाल और सब्जी भी शाम को बच जाती है तो हम उसे भी फ्रिज में रखना ज्यादा जरूरी समझते हैं. अगर आप भी ऐसा करने हैं, तो ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि फ्रिज में बची हुई दाल और सब्जी रखने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.


फ्रिज में काफी लंबे समय तक दाल और सब्जी रखने से इसके अंदर एडीविटीज, फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस-फैट जैसे फैटी एसिड पैदा हो जाते हैं. ये हमारी सेहत के लिए जहर के समान होता है. इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है.


Also Read:  विटामिन डी के लिए मशरूम का सेवन है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल


चटनी, सॉस-


ज्यादातर लोग फ्रिज में सॉस और चटनी भी रखते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आज से इन आदतों को बदल लें. क्योंकि चटनी और सॉस फ्रिज में रखने से ब्लड प्रेशर बिगड़ सकता है. अगर फ्रिज में रखी सॉस और चटनी का सेवन आप करते हैं, तो इससे आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाता है.


Also Read: पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम


Also Read:  अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मी में सोने से पहले करें ये काम, वरना हो जायेंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार

Satya Prakash

नॉनवेज खाने वाले हो जाएं सावधान, बीमारी में यह दवाएं नहीं करेंगी असर

BT Bureau

गर्मियों में इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

Satya Prakash