Breaking Tube
Lifestyle

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल की न लें टेंशन, बस रोजाना खाना शुरू कर दें ये फल

लाइफस्टाइल: कोरोना काल में लोगों को वायरल की वजह से बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. वहीँ जरूरी यह है कि इम्यूनिटी को मजबूत रखा जाए जिससे शरीर को ज्यादा किसी चीज से दिक्कत न हो. इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए ज़रूरी है ब्लड में ऑक्सीजन लेवल मेंटेन रहे. ऑक्सीजन लेवल और इम्यूनिटी अच्छी रखने के लिए हमें कुछ फलों का सेवन करना आवश्यक है, जो काफी कारगर होते हैं. हम आज आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. इन फलों को डाइट में शामिल करने से ऑक्सीजन लेवल तो सही रहेगा साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी.


ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी-
बाजार में मजूद कई तरह के रंग-बिरंगे फलों में से कुछ फल हैं, जो ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखने के लिए काफी कारगर होते हैं. इसमें शामिल ब्लूबेरी से आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेन्टेन रख सकते है. ये प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, ज़िंक, विटामिन इ, सी, बी6 और थायमिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो ब्लड में ऑक्सीजन के साथ इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है. स्ट्रॉबेरी में भी राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व होते हैं.


नाशपाती और पाइन एप्पल-
फलों में नाशपाती और पाइनएप्पल भी ब्लड में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं तो वहीं पाइन एप्पल विटामिन बी, फोलेट, थायमाइन, पेंटोथेनिक एसिड, ब्रोमेलेन, नायसिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. साथ ही शरीर को कई और फायदे भी देता है.


कीवी और तरबूज-
ऐसे ही कीवी फल भी शरीर के लिए बहुत फायदेमन्द माना जाता है, जिसमें मौजूदा कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, ज़िंक, कॉपर, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी में ब्लड ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं. वहीं तरबूज में विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी भी ब्लड ऑक्सीजन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही स्वास्थ को कई और फायदे भी इसके सेवन से मिलते हैं.


पपीता और आम-
फलों का राजा आम और पपीता भी सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है. इसमें मौजूदा पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में तो मदद करते ही हैं साथ ही इम्यूनिटी को बहुत ज्यादा स्ट्रांग करते हैं. वहीं आम का सेवन करना भी ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही आम में मौजूद विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व और भी कई तरह के फायदे शरीर को देते हैं.


Also Read: Oxygen Tips: योग के चमत्कारी आसनों से बढ़ाएं शरीर का ऑक्सीजन लेवल, इन स्टेप्स को करें फॉलो


Also Read: Covid 19: महामारी के बीच किचन में मौजूद इन चीजों से बढ़ाएं Immunity, आज ही करें डाइट में शामिल


Also Read: Corona से बचाव के लिए आप भी लेते हैं रोजाना Steam ?, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खिचड़ी खाने के हैं कई लाभ, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash

Holi 2021: होलिका दहन के समय गलती से भी न जलाएं ये लकड़ियां, माना जाता है अपशकुन

Satya Prakash

चेहरे की सुंदरता रखनी है बरकरार तो इन 4 चीजों को करें पानी के साथ इस्तेमाल

Satya Prakash