Breaking Tube
Lifestyle

इन हरी सब्जियों के सेवन से तेज़ी से घटने लगेगी चर्बी, आज से ही करें डाइट में शामिल

लाइफस्टाइल: रोजमर्रा के खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते कई तरह की परेशानी होने लगती है. ऐसे में कई लोगों को सुबह-शाम जिम में कसरत और अलग-अलग तरह की दवाओं का मजबूरी सेवन में करना पड़ता है. लेकिन इन सभी चीजों से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता और वजन जस का तस बना रहता है. वजन बढ़ने और कम न होने की सबसे बड़ी वजह हमारा खानपान है. क्योंकि हम ऐसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं जिनमें हाई-कैलोरी पाई जाती है. जिससे हमारे शरीर का वजन भी लगातार बढ़ता रहता है.


आज कल घर से ज्यादा बाहर की चीजें हमारे शरीर को काफी प्रभावित करती है. इसमें सबसे ज्यादा तली-भुनी चीजें, फास्टफूड सबसे ज्यादा दिक्कत करती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको स्वस्थ तो रखेंगी ही साथ ही आपके वजन को बढ़ने से रोकेंगी. इनके इस्तेमाल से आपका वजन कम होने लगेगा.


सब्जियों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को काफी फायदे पहुंचाते हैं. जो बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.हरी सब्जियों में पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं.


अगर आपको भी अपना वजन घटाना है तो आपको अपनी डाइट प्लान में सुधार करने की आवश्यकता है. तो इसमें आप हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों का सेवन रोजाना करने से शरीर शेप में रहता है. इनमें विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने की वजह से यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी को जल्दी कम करती है.


Image result for cabbage

पत्तागोभी-


अगर आप अपने भोजन में पत्तागोभी को शामिल करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद है. पत्तागोभी में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम , आयरन, सल्फर और कैल्शियम पाया जाता है. जो शरीर का वजन कम करने के साथ साथ स्किन को भी अच्छा रखता है. पत्तागोभी को आप सैंडविच या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.


Image result for capcicum

शिमला मिर्च-


इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी कम मात्रा में होता है. जो वजन को कम करने में मदद करता है. शिमला मिर्च में एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स आदि तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर के फेट को बर्न करने में मदद करता है.


Image result for spinach

पालक-


वहीं पालक का सेवन करने से भी शरीर में मौजूद वसा कम होती है. इसमें विटामिन, मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस होते हैं. इसके साथ इसमें कैलोरीज और फैट नहीं होता है. जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ साथ वजन कम करने में भी मदद करता है.


Also Read:  सोने से पहले गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है ये समस्या


Image result for broccali

ब्रोकली-


ब्रोकली गोभी की तरह दिखती है. ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई पोषक तत्व भारी मात्रा में होते हैं. 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 34 प्रतिशत कैलोरी और 90 प्रतिशत पानी होता है. आप इसे सब्जी बनाकर या सलाद के रूप में भी खा सकते है.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read:  काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी रात में जाते हैं बार-बार टॉयलेट, तो भीतर पनप रही है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

जानिए क्या है योग, इसका अध्यात्मिक पहलू और फायदे?

BT Bureau

बाजार के महंगे प्रॉडक्ट को कहें Bye-Bye, अब घर बैठे ही इन फेस पैक से लाएं चेहरे पर जबरदस्त निखार

Satya Prakash