Breaking Tube
Lifestyle

आप भी पाना चाहते हैं यंग और ग्‍लोइंग स्किन, तो रोजाना पिएं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स

लाइफस्टाइल: सुन्दर और आकर्षक स्किन के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं, इसके लिए लोग कई स्किन केयर प्रोडक्ट के साथ-साथ कई क्रीम और लोशन का इस्तेमाल भी करते हैं. यही नहीं कई लोगों को ख़राब खान-पान की वजह से भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन त्वचा का ख्याल रखने के लिए बाहर की चीजों से परहेज करते हुए घर में बनी कुछ हेल्‍दी मॉर्निंग ड्रिंक का आप सेवन कर सकते हैं. मॉर्निंग ड्रिंक शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है और पेट को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप सुबह सुबह भरपूर पानी का ही सेवन करें तो इससे शरीर की सभी टॉक्सिस चीजों को बाहर निकाला जा सकता है. जिससे आपकी त्‍वचा भी दमक‍ती नजर आती है.


पिएं खूब पानी-
हमारी स्किन के साथ हमारे शरीर के लिए पानी पीना बहुत अच्छा माना जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हमें रोजाना 3 से 5 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है. पानी कम पीने से हमारे शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज रहती है और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखती हैं. ऐसा करने से मुंहासे आदि की समस्‍या नहीं रहती.


शहद और नींबू का करें सेवन-
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीये तो ये इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं और स्किन पर रिंकल्‍स आदि नहीं आते. शहद में एंटी-एजिंग पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. जबकि नींबू में मौजूद विटामिन सी नई कोशिकाओं और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.


फलों और सब्जियों का जूस-
फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासों को रोकने, त्‍वचा को हेल्‍दी रखने आदि के लिए फायदेमंद है. इसलिए अगर सुबह सुबह गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, खीरा, शकरकंद, ऑरेंज, नींबू आदि के जूस का सेवन किया जाए तो भरपूर मिनरल और विटामिन हमारी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं


हल्दी का दूध-
प्रकृति में हल्दी को वरदान माना गया है जो कई रोगों में लाभकारी होता है. हल्दी एक औषधि है जिसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है. यह स्किन को हील होने में भी मदद करती है. ऐसे में अरग रोज सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाने से सेवन किया जाए तो त्वचा को काफी फायदा मिलता है.


Also Read: बदलते मौसम की वजह से बढ़ने लगा है वजन, तो फॉलो करें ये 7 कमाल की टिप्स


Also Read: पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नॉनवेज खाने वाले हो जाएं सावधान, बीमारी में यह दवाएं नहीं करेंगी असर

BT Bureau

धतूरे के इस्तेमाल से दूर होता है गंजापन, इन बीमारियों में भी है रामबाण

Satya Prakash

अगर आप भी हैं बालों की झड़ती समस्या से परेशान, तो इस तरह करें भिंडी का इस्तेमाल, फायदे देखकर हैरान हो जाएंगे

Satya Prakash