Breaking Tube
Lifestyle

इन 7 नैचुरल तरीकों से स्ट्रांग करें इम्यूनिटी, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

लाइफस्टाइल: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान रखना बहुत जरूरी है, अगर सही खान-पान न हो तो शरीर की इम्युनिटी पर भी काफी फर्क पड़ता है. इम्युनिटी के लिए डाइट के साथ सही लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी होता है. शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग होने से हमारा शरीर बीमारियों से दूर होने के साथ-साथ मजबूत भी रहता है. यही नहीं इम्युनिटी स्ट्रांग होने से बॉडी कई बार बीमारियों से खुद ब खुद ठीक हो जाता है. तो चलिए बिना देर किए आपको हम ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्युनिटी को स्ट्रांग रखने में मदद कर सकता है.


पूरी लें नींद-
अच्छी इम्युनिटी के लिए सबसे जरूरी है की अच्छी नींद ली जाए, अच्छी और गहरी नींद इम्युनिटी को सही रखने के साथ-साथ बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया है की जो लोग 6 घंटे से कम की नींद लेते हैं, उन्हें अक्सर सर्दी-जुखाम की समस्या रहती है. इसलिए सेहतमंद लोगों के लिए 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी होता है. पूरी नींद लेने से शरीर में नैचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ती है. जब आप बीमार होते हैं तो आराम करने से इम्यून सिस्टम बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ पाता है. अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती है तो सोने से एक घंटे पहले फोन, टीवी या कंप्यूटर देखना बिल्कुल बंद कर दें.


प्लांट फूड्स और हरी सब्जियां-
इम्युनिटी स्ट्रांग रखने के लिए फल, सब्जियां, नट, मेवे और फलियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट काफी जरूरी होती हैं. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जिससे कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं. प्लांट फूड्स में पाए जाने वाले फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और हानिकारक जीवाणु पाचन तंत्र के जरिए शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं. इनमें पाया जाने वाला विटामिन सी सर्दी जुकाम को जल्दी ठीक कर देता है.


कंट्रोल करें शुगर-
शुगर हमारे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट प्रीज़र्व करता है. मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है. वजन बढ़ने के साथ ही दिल की बीमारियों और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. ये दोनों ही चीजें इम्यूनिटी को कमजोर कर देती हैं. शुगर कंट्रोल करने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आपकी इम्यूनिटी अपने आप बढ़ने लगेगी.


हाइड्रेटेड रहें-
शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. पानी की कमी का असर पाचन तंत्र, दिल और किडनी की कार्यक्षमता पर पड़ता है. इसकी वजह से बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लिक्विड डाइट बढ़ाएं. बाजार वाले जूस और ज्यादा चीनी वाली चाय पीने से बचें. आप खूब पानी पिएं. इससे आपका शरीर अंदर से साफ रहेगा और बीमारियों का खतरा कम होगा.


एक्सरसाइज करें-
हैवी वेट एक्सरसाइज इम्यून सिस्टम पर दबाव डालती हैं, जबकि हल्की-फुल्की एक्सरसाइज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं. इसे नियमित रूप से करने से इंफ्लेमेशन कम होता है और इम्यून सेल्स में सुधार होता है. ब्रिस्क वॉकिंग, साइकिल चलाना, जॉगिंग, स्विमिंग और टहलने से इम्यूनिटी बेहतर होती है.


न लें स्ट्रेस-
तनाव और दबाव का असर भी इम्यूनिटी पर पड़ता है. लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से इम्यून सेल की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. इसकी वजह से इंफ्लेमेशन बढ़ता है. तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन, योग और एक्सरसाइज करें. किताबें पढ़ें और अपने आपको किसी न किसी काम में व्यस्त रखें.


हेल्दी फैट का सेवन-
ऑलिव ऑयल और सैल्मन में पाए जाने वाले हेल्दी फैट शरीर के इम्यून रिस्पॉन्स को बढ़ाते हैं. ऑलिव ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो दिल और टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम करता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. चिया सीड्स और सैल्मन फिश में पाया जाने वाला ओमेगा- 3 फैटी एसिड इंफ्लेमेशन कम करता है.


Also Read: अगर आप भी चाहते हैं आकर्षक बॉडी तो करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानिए इसके फायदे


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सुबह भूलकर भी न करें ये काम, पूरा दिन हो सकता है खराब

Satya Prakash

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Satya Prakash

Covid-19: अमेरिकी वैज्ञानिकों ने किया वैक्सीन बनाने का दावा, चूहों पर परीक्षण रहा सफल

Satya Prakash