Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी करते हैं टमाटर का ज्यादा सेवन, तो झेलना पड़ सकता है ये भारी नुकसान

लाइफस्टाइल: गर्मियों के मौसम में कई तरह की रंग बिरंगी सब्जियां खाने को मिलती हैं जिसमें टमाटर भी बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद सब्जी होती है. टमाटर स्वाद को को बढ़ाने में बहुत मददगार सब्जी होती है. टमाटर हमारे शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी उपयोगी माना गया है.


टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. टमाटर में लाइकोपीम, कोलीन, अल्फा-लिपोइक एसिड, बीटा-कैरोटीम और ल्यूटिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों को दूर रखनेव में हमारी मदद करता है.


Incurable tomato virus found in France for first time

टमाटर में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. यही नहीं इसके सेवन से वजन भी कम होता है. यह दिल की बीमारी के साथ, पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी बहुत कारगर होता है. हालांकि बड़े-बुजुर्ग कहते हैं किसी भी चीज की अति इंसान के लिए घातक हो सकता है. ऐसा ही टमाटर के साथ भी है. यदि हम टमाटर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे कई समस्याएं भी हो सकती है. चलिए बताते हैं आपको टमाटर खाने के नुकसान-


कई स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, क्रोनिक किडनी के रोग से पीड़ित मरीजों को पोटेशियम का सेवन संतुलित मात्रा में करना बहुत जरूरी है. टमाटर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही इसमें ऑक्सालेट नाम के एंटी-ऑक्सीडेंट का काफी ज्यादा पाए जाते हैं, जो किडनी के रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि किडनी की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.


इसके साथ ही टमाटर को ज्यादा खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है. क्योंकि इसमें क्षारीय पदार्थ काफी ज्यादा होती है, जिसे सोलनिन कहा जाता है. यही जोड़ों में सूजन का कारण बनता है.


इसी के साथ टमाटर के ज्यादा सेवन से गैस्ट्रिक एसिड बनता है, जिससे सीने में जलन या एसिड रिफलक्स का एहसास होने लगता है. पाचन की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का सेवन बंद कर देना चाहिए. इससे पाचन के रोगियों को राहत मिलेगी.


Also Read: सेहत के लिए अमृत है गिलोय, शरीरिक कमजोरी के साथ इन विकारों को करता है दूर


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


साथ ही टमाटर के ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी, चकत्ते होने लगते हैं. टमाटर में हिस्टामाइन नामक यौगिक पाए जाते हैं, जिसके ज्यादा सेवन करने से स्किन पर एलर्जी होती है.


Also Read: अनानास के छिल्के का सेवन है बहुत लाभकारी, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान


Also read: इन फूड्स से गर्मी में घटाएं आसानी से वजन, आज ही करें डाइट में शामिल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नंगे पैर घास पर चलने से होंगे ये अद्भुत लाभ, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी राहत

Satya Prakash

मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान

Satya Prakash

सर्दियों में रोजाना गुड़ खाने से होंगे अदभुत फायदे, जानकार हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash