Breaking Tube
Lifestyle

हवा की अशुद्धियों से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, जहरीली एयर को करते हैं नेचुरली प्यूरीफाई

लाइफस्टाइल: देश में बढ़ती आबादी की वजह से कई तरह की समस्याएं हो रहीं हैं जिनमें एयर पॉल्यूशन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. यहाँ तक की दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स के निम्नतम स्तर पर पहुंचने की वजह से वहां की हवां में सांस लेना दुर्भर हो गया है. प्रदुषण की समस्या के कारण शहर में लोगों को कई तरह की समस्याएं भी झेलनी पड़ती है. इस प्रदूषण का मुख्य कारण वाहनों से निकलने वाला धुआं और फैक्ट्रिंयों तथा बड़े-बड़े कल कारखानों से निकले वाला धुआं है.


इन हवाओं की अशुद्धियों से बचने के लिए एयर पॉल्यूशन को कम तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन इस पॉल्यूशन की समस्या को कम करने के लिए आप आपने घरों में बच्चों और घर परिवार को बचाने के लिए घर की हवाओं को शुद्ध रख सकते हैं. आपको अपने घर की आबो-हवा को शुद्ध रखने के लिए घर में कुछ पौधे लगाना जरूरी है. ये पौधे नेचुरल एयर प्यूरिफायर का काम करते हैं.


मनी प्लान्ट-
मनी प्लांट का पौधा अक्सर लोग घरों में बरकक्त करने के लिए लगाते हैं, लेकिन यह ऐसा पौधा है जो घर को पॉल्यूशन फ्री रखने में काफी सहायक होता है. सबसे बड़ी बात की यह पौधा आपको हर जगह आसानी से मिल जाता है. मनी प्लान्ट कार्बन डाई ऑक्साइड सोखकर ऑक्सीजन निकालता है. यह दो तरह के होते हैं. एक इनडोर मनी प्लान्ट और दूसरा आउट डोर मनी प्लान्ट.


बरगद का पेड़-

बरगद का पेड़ काफी विशाल और ऑक्सीजन युक्त होता है. जिसकी शुद्ध हवा काफी ज्यादा फायदेमन्द होती है हमारे शरीर के लिए. अगर आपको अधिक मात्रा में ऑक्सीजन चाहिए तो घर के आस पास ज्यादा से ज्यादा इस पौधे को लगाएं.


स्नैक प्लांट-
यह पौधा देखने में कुछ-कुछ सांप जैसा होता है, जो बहुत काम का होता है. इसे सांप जैसे दिखने की वजह से ही स्नैक प्लांट कहा जाता है. स्नैक प्लांट कम धूप और पानी में भी यह अच्छी तरह से पनपता है. इसका सबसे मुख्य काम है हवा को साफ रखना.


पाइन प्लांट और एरेका पाम-
पाइन प्लांट भी आपके घर की हवा को साफ करने के में कारगर है. एरेका पाम कार्बन डाईऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलकर शानदार प्यूरीफायर का काम करता है. आप एरेका पाम के एक या दो पौधे अपने घर में जरूर लगाएं.


Also Read: लिवर, गठिया, अल्सर समेत इन रोगों में फायदेमंद है मुलेठी, जानें इसके अद्भुत लाभ


Also Read: किडनी और लिवर की समस्या में रामबाण है मूली का सेवन, जानिए इसके 5 अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस बैंक में चाहिए लोन तो उतारने होंगे कपड़े

Satya Prakash

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस ?, तो इन तरीकों से बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Satya Prakash

सावधान! इस लड़की ने मोबाइल का इस तरह किया इस्तेमाल कि हो गए आंखों में 500 छेद

admin