Breaking Tube
Lifestyle

इन 5 साइंटिफिक तरीकों से घटाएं अपना वजन, कुछ ही हफ़्तों में मिलेगा फायदा

लाइफस्टाइल: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने वजन पर नियंत्रण रखना तो दूर खान-पान भी ठीक से नहीं ले पा रहे जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वजन बढ़ने के कारण हमें कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होना पड़ता है जो तमाम दिक्कतों का एकमात्र कारण है. वजन कम न करने की वजह से लोगों को डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी आदि बीमारियों का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि वजन को नियंत्रण में रखा जाए. हम अपने लाइफ स्‍टाइल और खान पान में बदलाव लाकर वजन को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम वजन को साइंटिफिक तरीके से कैसे कम कर सकते हैं.


सुबह लें हाई प्रोटीन नाश्ता-
सुबह नाश्ते में हाई प्रोटीन चीजों का सेवन करें, इससे आपका वजन को कम करने में काफी मदद मिलेगी. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को अधिक कैलोरी खर्च करनी पड़ती है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की स्टडी के मुताबिक, दरअसल दिन भर ली जाने वाली कुल कैलोरी में अगर प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत बढ़ा दी जाए तो भूख की इच्छा 60 प्रतिशत तक घट जाती है.


डाइट में बढ़ाएं फाइबर इंटेक-
डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर रिच फूड का सेवन करें. जैसे दाल, बीन्स, हरी सब्जियां आदि. इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक होते हैं और कैलोरी इंटेक कम होती है जिससे भूख कम लगती है. जिस वजह से हम ओवर इटिंग नहीं करते और वजन कम होने लगता है.


भरपूर लें नींद-
अगर आप रात की नींद कम ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपके भूख की सबसे बड़ी वजह ये ही हो. दरअसल जब आप कम सोते हैं तो भूख कम करने वाला हार्मोन लेप्टिन का उत्‍पादन घट जाता है और भूख बढ़ने वाला हार्मोन यानी घ्रेलिन बढन लगते हैं. एक शोध के मुताबिक अगर कोई इंसान केवल एक हफ्ते तक 5 घंटे की ही नींद ले तो उसका वजन एक किलो तक बढ़ सकता है.


आराम से खाएं-
दरअसल जब हम खाना खाते हैं तो इसे पचाने वाले हार्मोन घ्रेलिन और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के सिग्नल को दिमाग तक पहुंचने में करीब 20 मिनट का समय लगता है. ऐसे में अगर आप तेजी से खाते हैं तो दिमाग तक सिग्नल पहुंचने से पहले ही आप काफी कैलोरी इंटेक कर लेते हैं.


मीठी चीजों से रहें दूर-
अगर आप रोजाना सोडा, कोला, फ्रूट पंच, एनर्जी ड्रिंक जैसी मीठे ड्रिंक को सेवन करते हैं या मिठाई ज्‍यादा खाते हैं तो इससे शरीर में कैलोरी इंटेक बहुत ही अधिक हो जाता है जिसे बर्न करना आसान नहीं होता.


Also Read: बदलते मौसम की वजह से बढ़ने लगा है वजन, तो फॉलो करें ये 7 कमाल की टिप्स


Also Read: शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, जानें इसे लेकर क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बारिश के मौसम में रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना जाना पड़ेगा अस्पताल

Satya Prakash

Lockdown के बीच इन ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का बढ़ा चलन, इस तरह भरें लाइफ में रोमांस

Satya Prakash

मुँह के कुछ बैक्टीरिया भी होते हैं फायदेमंद, जानकार रह जाएंगे हैरान

Satya Prakash