Breaking Tube
Lifestyle

इन अच्छी आदतों से हो रहा आपके शरीर को बड़ा नुकसान, कम ही लोग जानते हैं ये बात

अक्सर लोग हेल्दी लाइफ जीने के चक्कर में खुद को काफी अनहेल्दी (unhealthy) बना देते हैं. जरूरत से ज्यादा हर चीज करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्दी खाना ही नहीं कुछ हेल्दी आदतों को जरूरत से ज्यादा करना भी आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. आइये आपको कुछ ऐसी बताते हैं जिनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए ही खतरनाक साबित हो सकता है.


इन आदतों में करें सुधार

अगर पहली बुरी आदत की बात करें तो कुछ लोग अपने दांतों को चमकदार और कीटाणुमुक्त रखने के लिए दिन में कई बार और जोर-जोर से ब्रश करते हैं. जिसकी वजह से दांतों पर चढ़ी इनेमल निकलने लगती है. जिससे आपके दांतों को काफी नुक्सान हो सकता है. इसलिए ये आपके लिए एक जरूरी एडवाइस है कि दांतों को दिन में दो बार ही ब्रश करें और धीरे-धीरे हाथ चलायें.


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


दूसरी आदत में लोग फाइबर का अधिक सेवन करना जरूरी समझते हैं. जबकि जरूरत से ज्यादा फाइबर का इस्तेमाल आपकी सेहत पर खराब प्रभाव डाल सकता है. आप साबुत अनाज की रोटी और आलू के चिप्स को सेब से बदलकर एक छोटी शुरुआत कर सकते हैं. यही एक व्यक्ति के फाइबर के लिए काफी होता है.


तीसरी खराब आदत की बात करें तो लोगों को सोने का बहुत शौक होता है लेकिन ज्यादा देर तक सोना आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जो लोग देर तक सोते हैं उनके कम सोने वाले लोगों की तुलना में अल्जाइमर विकसित होने की संभावना दो गुना अधिक होती है.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


चौथी आदत की बात करें तो सबके जहन में ये बात है कि एक्सरसाइज से हेल्दी रहते हैं. आपको ध्यान रखना चाहिए कि कठिन एक्सरसाइज के बाद रिकवरी के लिए आपकी बॉडी को थोड़े समय की जरूरत होती है. इसलिए लंबे, हाई-इंटेंसिटी जिम सेशन के बाद खुद को ब्रेक नहीं देने से आपको चोट भी लग सकती है. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने पर लोगों के हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

तमिलनाडु: 9 महीने में हुई 20000 नाबालिग लड़किया गर्भवती, जानिए वजह

BT Bureau

इन 5 चीजों से मोतियों की तरह चमकेंगे आपके दांत, नहीं बदलने पड़ेंगे महंगे टूथपेस्ट

Satya Prakash

कोरोना के पहले इन वायरस ने दुनियाभर में मचाई थी भयंकर तबाही, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

Satya Prakash