Breaking Tube
Lifestyle

खून की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

लाइफस्टाइल: शरीर में होने वाली हीमोग्लोबिन की समस्या से कई तरह की शारीरिक समस्‍याएं उत्पन्न करने लगता है. शरीर में खून की कमी होने से शरीर कमजोर पड़ने लगता है साथ ही चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. यही नहीं अगर यह समस्या बढ़ जाए तो इससे काफी घातक बीमारियां भी होने लगती हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में को बेहतर बनाए, जिसमें आप कई तरह की चीजों के इस्तेमाल से अपने शरीर का खून की कमी को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजें बता रहे हैं जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.


टमाटर- टमाटर सलाद का स्‍वाद बढ़ाता है. साथ ही यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है. इसके लिए टमाटर का जूस, सूप पी सकते हैं. इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस मिक्स करके पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है.


चुकंदर- चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा गुड़ के साथ मूंगफली को मिलाकर खाने से भी शरीर में आयरन को मिलता है.


सेब- सेब एनीमिया में फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है. इसके अलावा सेब में कई ऐसे विटामिन हैं, जो शरीर में खून को बढ़ाने का काम करते हैं.


पालक- शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें पालक अच्‍छा विकल्‍प है. विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरी करता है. आप इसे सब्जी या जूस के रूप में भी ले सकते हैं.


अमरूद- अमरूद खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. यह जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होता है. अपने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आहार में अनार को भी शामिल कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद मिल सकती है.


Also Read: याददाश्त बढ़ानी है तो दिमाग को रखें हल्का, करें ये काम 


Also Read: रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

स्वाद के साथ सेहत में भी मददगार है इमली का बीज, वजन को भी करता है कम

Satya Prakash

जानिए डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कोरोना वायरस से कितने प्रतिशत है खतरा

Satya Prakash

पिस्ता खाना है अत्यंत लाभकारी, इसके सेवन से आस-पास नहीं भटकती कोई भी बीमारी

Satya Prakash