Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी फूड प्वाइजनिंग से बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो अपनाएं ये उपाय

लाइफस्टाइल: मौसम के बदलाव से कई लोगों का खान-पान काफी हद तक बदल जाता है जिससे उनको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बदलते मौसम के चलते यह लापरवाही काफी घातक साबित हो सकती है. खाने-पीने से कई बार आपको फूड प्‍वाइजनिंग जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है.


इस बढ़ती हुई गर्मी में तापमान से बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं. इसी के साथ गर्मियों में साफ-सफाई भी फूड प्‍वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है. फूड प्‍वाइजनिंग की हालत में शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है और सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. तो आइए जानते हैं फूड प्‍वाइजनिंग से बचाने के कुछ उपाय.


Image result for food poisoning

न करें बासी खाने का सेवन-


गर्मी के मौसम में जितना हो सके आपको बासी खाने से परहेज करना चाहिए. आपके घर में खाना बच जाए तो आपको उसे कुछ देर तक फ्रिज में रख देना चाहिए और साथ ही उसे कुछ घंटों में ही खाकर खत्म कर देना चाहिए. वहीं अगर खाने में किसी तरह की महक आने लगे तो भी उसे न खाएं. गर्मियों में बासी खाना शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है.


खाना खाने से पहले हाथ अच्छे से धोएं-


गर्मियों के मौसम में अपने हाथों को जितना साफ रख सकेंगे, तो फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा. ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को अच्छे से धोएं.


सब्जियां अच्छे से धोकर इस्तेमाल करें –


हमेशा कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद बैक्टीरिया भी आपको बीमार कर सकते है. फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के लिए सब्जियों को अच्छी तरह से धोए धोना काफी फायदेमंद रहता है.


Also Read: कोरोना से डरें नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये शामिल, इनसे बनाए दूरी


Also Read:  त्वचा के निखार के लिए बेहद जरूरी है नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आपका भी है इस Valentine पहला Kiss, तो इस प्रकार दूर करें हिचकिचाहट

Satya Prakash

इन दो चीजों के सेवन से झटपट दूर होगा अस्थमा और बवासीर, जानें कैसे करें सेवन

Satya Prakash

डिप्रेशन सेहत के लिए है हानिकारक, भूलने की गंभीर बीमारी के साथ दिमाग वक्त से पहले हो जाता है बूढ़ा

admin