Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Lifestyle

भीष्म पितामह का सफलता मंत्र: अगर जीवन में होना है सफल तो इन 5 लोगों से बना लें दूरी

महाभारत के समय भीष्म पितामह ने शैया पर लेटे हुए राजा विदिष्ट को कई राजनीति गुण बताए थे, जो आज के समय में भी जीवन जीने में काफी उपयोगी है। इसमें उन्होंने ये भी बताया था कि किन पांच तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए और दोस्ती नहीं बनानी चाहिए। आइए आपको भी बताते हैं, कौन हैं ऐसे पांच लोग जिनसे आपको दोस्ती करना भारी पड़ सकता है।


आलसी लोगों से बनाए दूरी

अगर आप अपनी लाइफ में दिक्कतों से दूर रहना चाहते हैं तो आलसी लोगों से दूर रहें। आलसी व्यक्ति जीवन में किसी भी अवसर का लाभ नहीं उठा पाता। आलस की वजह से मनुष्य अपनी जिम्मेदारियां पूरी नहीं करता और सबकी नजरों में बुराई का पात्र बन जाता है। ऐसे लोगों से दोस्ती करने पर आपके ऊपर भी ऐसा प्रभाव पड़ सकता है।


नास्तिकों को रखें खुद से दूर

जो लोग भगवान और धर्म में आस्था नहीं रखतें, ऐसे व्यक्ति धर्म और शास्त्रों में विश्वास न होने की वजह से अधर्मी और पापी हो जाते हैं। झूठ बोलना बुरा व्यवहार करना आदि उसका स्वाभाव बन जाता है। ऐसे व्यक्ति आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं, तो इनसे दूरी बनाएं


क्रोध करने वालों से बनाए दूरी

जो व्यक्ति बेवजह ही अधिक क्रोध करता है, उसका व्यवहार दानव के सामान माना जाता है। क्रोध करने से मनुष्य हमेशा ही अपना नुकसान करता है कई बार तो वह निंदा और हास्य का भी पात्र बन जाता। ऐसे लोग कई बार हानि भी पहुंचा देते हैं, तो ये दोस्ती के लायक नहीं होते।


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


जलन रखने वालों से

जो व्यक्ति दूसरों से ईर्ष्या रखता है, वह दूसरों को नीचा दिखाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। जलन और द्वेष की भावना रखने वाले के लिए सही गलत के कोई पैमाने नहीं होते ऐसे व्यक्ति की दोस्ती हमें भी उसी की तरह दुराचार्य बना देती है।


शराब का सेवन करने वालों से

शराब पीने वाले मनुष्य की कोई सीमा नहीं होती है। शराब पीने के बाद उसे अच्छे बुरे का भी होश नहीं रहता, ऐसा व्यक्ति अपने दोस्तों व परिवार को कष्ट पहुँचाने वाला होता है। इसलिए शराब पीने वालों से भी उचित दूरी बनाना बेहद जरूरी है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं घुटनों के दर्द से परेशान, तो इन तरीकों से पाएं झटपट आराम

Satya Prakash

सोने से पहले गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है ये समस्या

Satya Prakash

Alert! जानें कैसे बिना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी हो सकता है कोरोना वायरस

Satya Prakash