Breaking Tube
Lifestyle Social

कोरोना के पहले इन वायरस ने दुनियाभर में मचाई थी भयंकर तबाही, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

सोशल: कोरोना वायरस जैसी भयंकर बीमारी ने पूरी दुनिया पर ऐसी छाप छोड़ी है की लोगों के दिलों में दहशत का माहौल बना हुआ है. इस वजह से कोई भी अपने घरों से भी बाहर निकलने से डर रहा है. देशभर में इसकी वजह से कर्फ्यू जैसा माहौल बना हुआ है. इस वायरस की चपेट में लगभग सभी राज्य आ चुके हैं. इस संक्रमण से संक्रमित लोग खुद को आइसोलेशन में रखे हुए हैं और अपना ईलाज करवा रहे हैं. कोरोना वायरस के बीच चलिए बताते हैं आपको दुनिया के अब तक के उन 10 खतरनाक वायरस के बारे में जिन्होंने या तो देश-दुनिया में हड़कंप मचाया या कई लोगों की जान ली.


재미 있는 만화 박테리아와 바이러스 벡터-벡터 만화-무료 벡터 무료 ...

रोटा वायरस-


रोटा वायरस छोटे बच्चों में होने वाला एक ऐसा वायरस है. जिसे चाइल्ड वायरस भी कहते हैं. इससे दुनियाभर में हर साल तकरीबन 5 लाख बच्चों की जान जाती है. ये वायरस बच्चों में डायरिया की तरह फैलता है. जिससे कई बार बच्चों की जान चली जाती है. 6 से 8 साल के बच्चों रोटा वायरस होने की संभावना ज्यादा होती है.


मीजल्स-


मीजल्स वायरस को आम भाषा में खसरा कहा जाता हा. पिछले 150 साल में करीब 20 करोड़ लोगों की जान ले चुका है. ये वायरस हर साल करीब दो लाख लोगों की जान लेता था. लेकिन वैक्सीन के जरीए अब इस वायरस को खत्म कर दिया गया है.


डेंगू-



डेंगू ये वायरस मच्छर के काटने से फैलता है. ये वायरस दुनिया के 110 देशों में पाया गया था. ये वायरस तकरीबन 10 करोड़ लोगों को इंफेक्ट करता है. जिससे हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो जाती है.


चेचक-


चेचक ये ऐसा वायरस है जिसने दुनियाभर में तकरीबन 30 से 50 करोड़ लोगों की जाने ले चुका है. इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति 3 से 6 लोगों को संक्रमित करता है. हालांकि वैक्सीन के जरीए अब इस वायरस को पूरी दुनिया से तकरीबन खत्म किया जा चुका है.


येलो फीवर-


जब किसी व्यक्ति की नाक, आंख, मुंह और पेट से खून आने लगता है. इस वायरस की स्थिति बहुत ही गंभीर होती है. इस स्थिति में पहुंचने के लिए मरीजों में से 50 प्रतिशत व्यक्ति महज एक ही हफ्ते में जान चली जाती है. आज भी ये वायरस दुनियाभर में करीब 2 लाख लोगों को इंफेक्ट करता है जिससे 30 हजार लोगों की जान जाती है.


फ्लू-


फ्लू के कारण भी हरह साल 5 लाख लोगों की जान जाती है. सबसे खतरनाक फ्लू पैंडिमिक माना जाता है. इस फ्लू से 5 से 10 करोड़ लोगों की जान गई थी.


रेबीज-


रेबीज को पुराने वक्त से ही बहुत ज्यादा खतरनाक बीमारी माना जाता है. ये बीमारी कुत्ते या चमगादड़ गड़ाने से होती है. इस बीमारी से भी हर साल 60 हजार लोगों की मौत हो जाती है.


Also Read: बाजार से लाई सब्जियों को इस तरह करें साफ़, वरना हो सकता है कोरोना का खतरा


एड्स-


दुनियाभर में तकरीबन 4 करोड़ लोग एचआईवी से पीड़ित है. इस बीमारी से अब तक तकरीबन ढ़ाई करोड़ लोग मर चुके हैं.


Also Read:  अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम


Also Read: आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

दारोगा ने घर के पास बनाया बेजुबान पक्षियों के लिए आशियाना, गरीबों की सेवा के लिए भी दिखते हैं तत्पर

S N Tiwari

हिमाचल में भारी बारिश से 16 लोगों की मौत, अगले 48 घंटे में बिगड़ सकते हैं हालात

Aviral Srivastava

दारुल उलूम का नया फतवा- नेल पॉलिश इस्लाम में हराम, इसकी जगह मेहंदी लगाएं मुस्लिम महिलाएँ

BT Bureau