Breaking Tube
Lifestyle

सर्दियों में भी दमकती रहेगी त्वचा, बस अपनाने होंगे कुछ ये घरेलू नुस्खे

ठंड आने के साथ साथ काफी सारी मुश्किलें की शुरुआत भी हो जाती है। भले ही सर्दी का मौसम शरीर में एक ऊर्जा भर देता है लेकिन यह मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आती है। सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासकर इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि साबुन से होने वाली दिक्कतों को भी दरकिनार करते हुए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए। ताकि आपकी त्वचा सर्दियों में भी दमकती रहे।


अपनाएं ये उपाय

पहले घरेलू नुस्खे ने चन्दन का पाउडर और हल्दी को एक बाउल में मिक्स कर लें। साथ ही इसमें कच्चे दूध को डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब चेहरे और पूरे शरीर पर इसकी पतली सी परत लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। दस मिनट तक ऐसे ही लगे रहने के बाद अच्छे से नहा लें। इस उबटन का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे और बाकी के शरीर में एक अलग ही चमक नजर आएगी।


दूसरे में मसूर की दाल का पाउडर बना कर रख लें। ऐसा आपकी सुविधा के लिए है। अब इसमें दही और एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बना लें और पूरे शरीर पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर नहा लें।


तीसरे में बेसन और दही को लेकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को चेहरे और हाथों पर हल्के हाथों से लगाकर मसाज करें और पांच मिनट बाद नहा लें। नहाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ये सबसे पुराना घरेलू नुस्खा है जो आज भी चेहरे और त्वचा की देखभाल में पहले नंबर पर आता है।


Also Read: किडनी और लिवर की समस्या में रामबाण है मूली का सेवन, जानिए इसके 5 अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अंजीर का नियमित सेवन है वरदान, इन 4 बीमारियों में मिलेगा समाधान

Satya Prakash

तिलक लगाने से मन ही नहीं तन का भी होता है विकास, मिलती है पॉजीटिव एनर्जी

Satya Prakash

Lockdown के दौरान इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, स्किन और हेयर के लिए जरूर करें ये चीजें इस्तेमाल

Satya Prakash