Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी रात में जाते हैं बार-बार टॉयलेट, तो भीतर पनप रही है ये गंभीर बीमारी

लाइफस्टाइल: हमारा शरीर का 90 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है. क्योंकि शरीर में पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व पानी के कारण ही शरीर में पूरी तरह से पहुँच पाते हैं. शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखना भी आवश्यक होता है, इसीलिए हमें पानी पीना चाहिए और वो भी कम से कम दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है. इससे हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं. पहला ये कि ज्यादा पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती साथ ही टॉयलेट के जरिए हमारे शरीर में मौजूद तमाम विशैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.


अगर वही देखा जाए कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगता है तो हमें कई तरह की बीमारियों का खतरा भी होने लगता है. पर्याप्त पानी पीने से शरीर में जमे हुए हानिकारक और टॉक्सिस पदार्थ टॉयलेट के साथ बाहर निकल जाते हैं. इस प्रकार पानी पीना शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही टॉयलेट करना भी हमारे लिए जरूरी होता है.


Related image

जब भी हम टॉयलेट करते हैं तो उसके साथ-साथ हमारे शरीर में मौजूदा गंदगी भी निकल जाती है. लेकिन बहुत से लोग टॉयलेट करते समय ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं जो आप अक्सर रात में टॉयलेट जाते वक्त करते हैं. ऐसा करने से आपके जीवन पर खतरा मंडरा सकता है.


दरअसल, रात को सोने से पहले ज्यादातर लोग भरपूर पानी पीकर सोते हैं. ऐसे में उन्हें रात में टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है. और कई बार तो एक से ज्यादा बार भी टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है. ऐसे में रात को टॉयलेट के लिए जाते समय लोग ऐसी गलती करते हैं जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है.


Also Read: त्वचा, वजन और पाचन के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज, रोजाना इस्तेमाल से होते हैं कई फायदे


आपको बता दें कि जब रात को टॉयलेट लगती है तो अधिकतर लोग नींद में अचानक से उठकर टॉयलेट के लिए चले जाते हैं और टॉयलेट से वापस आ कर सो जाते हैं. यह गलती शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकती है. इस गलती की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. जिससे दिमाग का संतुलन भी बिगड़ सकता है. इसलिए रात को जब टॉयलेट लगे तो कभी भी अचानक से नहीं उठना चाहिए. बल्कि आराम से उठकर कुछ मिनट बिस्तर पर बिताएं और थोड़ा सा आराम करें उसके बाद वॉशरूम जाएं.


Also Read: सावधान: घंटों बैठे रहना है बहुत खतरनाक, ये आदतें नहीं डाली तो जा सकती है आपकी जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस सब्जी के सेवन से नहीं आता जल्दी बुढ़ापा, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

Satya Prakash

अगर किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं जिम, तो घर में ही इन व्यायामों के द्वारा पाएं हेल्दी बॉडी

Satya Prakash

इन चीजों को फ्रिज में न रखें वरना बन सकता है आपके लिए जहर

Satya Prakash