Breaking Tube
Lifestyle

हद से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

लाइफस्टाइल: एलोवेरा का इस्तेमाल तो हर कोई जानता है, जिससे शरीर के कई विकार दूर किए जाते हैं. यही नहीं एलोवेरा के इस्तेमाल से शरीर सुंदरता के साथ-साथ आतंरिक सुंदरता जैसे वजन को घटाने में भी उपयोग किया जाता है. लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि एलोवेरा बीमारियों को दूर ही नहीं करता बल्कि कई बार कुछ गंभीर बीमारियों का कारण भी बन जाता है.


एलोवेरा को इस्तेमाल करने से पहले उसको ऊपर और नीचे से थोड़ा सा काट लें, उसके बाद उसे पानी में डालकर रख दें, ताकि इससे निकलने वाला पीला पदार्थ इससे अलग हो जाए, क्योंकि एलोवेरा से निकलने वाला पीला पदार्थ शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है.


इसके साथ ही रात के समय में एलोवेरा का इस्तेमाल न करें. हालांकि चेहरे और बालों पर रात के समय इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन रात में इसका जूस न पीएं. ये आपके पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है. इस फायदे के लिए सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीएं. इससे आपके बाल, आंख, चेहरे और शरीर को भरपूर फायदा मिलेगा.


साथ ही एक और बात और याद रखें कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. ऐसे ही एलोवेरा का भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन बल्कि शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकता है.


इसके अलावा कब्ज या बाउल मूवमेंट की शिकायत है तो एलोवेरा जूस को अवॉइड करें, क्योंकि एलोवेरा जूस में मौजूद लैक्सेटिव आपकी आईबीएस कि शिकायत को और बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से आपको डायरिया, पेट दर्द और लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है.


हमेशा याद रखें कि भूलकर भी प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के जन्म में परेशानी हो सकती है.


Also Read: ज्यादा नमक का सेवन करने वालों सावधान, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

समय के साथ-साथ बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इस योग से मिलेगा चंद दिनों में आराम

Satya Prakash

सेक्स लाइफ में बहुत फ़ायदेमंद है कीगल एक्सरसाइज, इन स्वास्थ्य समस्याओं से भी मिलती है राहत

Satya Prakash

कैंसर जैसी घातक बीमारी में रामबाण है स्ट्रॉबेरी

Satya Prakash