Breaking Tube
Lifestyle

दालचीनी और शहद के हैं कई बेजोड़ फायदे, जानकर आप भी करने लगेंगे इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: भारत के किचन में आपको मसालों की कई किस्म देखने को मिल जाएगी. जो सबसे ज्यादा हमारे भारतीयों के किचन में इस्तेमाल किए जाते हैं. इसमें से एक है दालचीनी जिसके कई जबरदस्त फायदे होते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनको दालचीनी के फायदे में नहीं पता होता है. जिस तरह दालचीनी के कई फायदें हैं वैसे ही शहद भी हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. बच्चों को सर्दी की समस्या हो तो शहद बहुत लाभदायक रहता है.दालचीनी और शहद दोनों ही फायदेमंद है. जो कई तरह के रोगों से बचाने में लाभदायक है. चलिए बताते हैं आपको शहद और दालचीनी के लाभ..


कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोटापे की समस्या से निपटने के लिए दालचीनी का सेवन करना फायदेमंद होती है. दालचीनी से कोलेस्ट्राल कम होता है. दालचीनी का पाउडर बना लें या बाजार से बना हुआ भी ले सकते हैं, एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें. इस पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर नाश्ता करने से आधे घंटे पहले पीएं नियमित ऐसा करने से धीरे-धीरे पेट की चर्बी कम होने लगेगी.


इसके अलावा दालचीनी जोड़ों के दर्द में भी लाभदायक है. दालचीनी को गर्म पानी में उबालकर उसका पानी पीना चाहिए. इसके अलावा गुनगुने पानी से दर्द वाली जगह पर सेंक करन से भी दर्द में आराम मिलता है. गठिया के दर्द में भी दालचीनी का प्रयोग फायदेमंद है.


यही नहीं सर्दी में होने पर गले की खराश, खांसी में दालचीनी बहुत असरकारक है. एक चुटकी दालचीनी और शहद को साथ में लेने से जुकाम में आराम मिलता है. इसके अलावा दालचीनी और काली मिर्च को पीसकर लेने से कफ साफ होता है. साथ ही खांसी में भी आराम मिलता है. मुंह से आने वाली बदबू की समस्या से निजात पाने के लिए भी दालचीनी का प्रयोग किया जाता है. इससे मुंह की दुर्गंध दूर होती है. इसका तेल दर्द और सूजन में लाभदायक है.


Also Read: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सदाबहार की पत्तियाँ, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Covid-19: अमेरिकी वैज्ञानिकों ने किया वैक्सीन बनाने का दावा, चूहों पर परीक्षण रहा सफल

Satya Prakash

इस वैलेंटाइन पार्टनर को Teddy देकर बताएं ये 8 दिलचस्प बातें, जानें क्यों मनाया जाता है Teddy Day

Satya Prakash

कैंसर जैसी घातक बीमारी में रामबाण है स्ट्रॉबेरी

Satya Prakash