Breaking Tube
Lifestyle

जोड़ों के दर्द में रामबाण है हल्दी, रिसर्च में खुलासा

लाइफस्टाइल: बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. इन सब में सबसे ज्यादा दिक्कत बूढ़े, बुजुर्गों को होने लगती है जो ठीक से चल फिर भी नहीं पाते हैं. इनमें जोड़ों के दर्द की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन आप चाहें तो अपनी किचन में मौजूद एक मसाले से भी अपना जोड़ो का दर्द मिटा सकते हैं.


कई बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी ने इसका अध्ययन करते हुए हल्दी को ऑस्टियोआर्थराइटिस का रामबाण इलाज करार दिया गया है. बताया गया है कि हल्दी में मौजूद ‘करक्युमिन’ दर्द के एहसास में कमी लाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है.


रिसर्च के अनुसार, हल्दी ‘करक्युला लोंगा’ नामक पौधे की सूखी जड़ को पीसकर तैयार की जाती है. इसमें पाया जाने वाला ‘करक्युमिन’ नाम का पॉलीफेनॉल अपने संक्रमण और सूजन रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. यही कारण है कि जो लोग रोजाना हल्दी का सेवन करते हैं, उन्हें न सिर्फ जोड़ों में सूजन की शिकायत से निजात मिलती है, बल्कि दर्द का एहसास जगाने वाले सिग्नल भी ब्लॉक होते हैं.


ऐसे में डॉक्टर हल्दी को एक बेहतरीन साइडइफेक्ट रहित उपचार के रूप में सुझा सकते हैं. प्रतिभागियों के जोड़ों के स्कैन से पता चलता है कि हल्दी उनकी संरचना में कोई बदलाव नहीं लाती, पर सूजन घटाकर पेन सिग्नल को जरूर बाधित कर देती है, जिससे दर्द के एहसास में कमी आती है.


Also Read: ज्यादा नमक का सेवन करने वालों सावधान, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार


Also Read: हद से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं आलू खाने के शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

Satya Prakash

ये डाइट है धूम्रपान से भी ज्यादा खतरनाक, बढ़ सकता है मौत का खतरा

Satya Prakash

आप भी हैं पेट की समस्या से परेशान तो करें ये काम, तुरंत मिलेगा आराम

Satya Prakash