Breaking Tube
Lifestyle Social

रिश्ते की मजबूती के लिए अपने पार्टनर को करें Hug, होते हैं ये अद्भुत लाभ

सोशल: वैलेंटाइन वीक में रोज डे, प्रोपोज़ डे, चॉकलेट डे, टेडी डे और प्रॉमिस डे के बाद आता है हग डे यानी गले लगाने का दिन इस दिन आप आपने पार्टनर को गले लगाकर उनको स्पेशल फील करवाते हो कि वो आपके लिए कितनी खास हैं. प्यार में गले लगाना बहुत आम बात है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गले लगाना कितना सकरात्मक होता है. सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि आप किसी को भी अगर हग करते हैं तो इससे आपके शरीर और मस्तिष्क को कई लाभ होते हैं. जब आप किसी को प्यार से गले लगते हैं तो उसको यह एहसास होता है की वह आपके लिए कितना खास है और वो फीलिंग बहुत ही अच्छी मानी जाती है. इसके अलावा गले लगाने के कई फायदे होते हैं, जो आज हम आपको संक्षेप में बताएंगे-


आप खुश होते हैं तो अपनों को गले लगाते हैं, जब आप उदास होते हैं तो किसी के गले लगकर अपनी उदासी और परेशानी को भूल जाना चाहते हैं, जब आप बहुत ज्यादा उत्साहित होते हैं तब भी और जब आप बहुत ज्यादा डरे हुए होते हैं तब भी ऐसा महसूस होता है कि गले मिलने और गले लगने से सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और खुशियां बढ़ जाएंगी. किसी को गले लगाना hug करना सिर्फ हमारी चाहत नहीं बल्कि शरीर की जरूरत भी है. हग करने के होते है अचूक फायदे-


Image result for partners hug

हग से बच्चे का दिमाग होता है स्मार्ट-


अक्सर पैरंट्स कहते हैं कि जब वह अपने बच्चे को गले लगाते हैं तो उनकी सारी थकान दूर हो जाती है. स्टडीज की मानें तो बच्चे को पैरंट्स द्वारा गले लगाना उसकी ग्रोथ से लेकर हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअसल, बच्चे के विकास के लिए उसके सेंसेज का डिवेलप होना बेहद जरूरी है. जब पैरंट्स बच्चे को गले लगाते हैं, प्यार से जादू की झप्पी देते हैं तो यह बच्चे की इंद्रियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे उन्हें चीजें सीखने में परेशानी कम होती है. एक रिसर्च में यह सामने आया था कि जिन बच्चों को पैरंट्स ज्यादा गले लगाते हैं वे दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा स्मार्ट होते हैं.


Image result for girls hug

स्ट्रेस होता है कम-


अकसर हम हगिंग को कम करके आंकते हैं. हगिंग से बहुत ही प्रभावी ढंग से और तुरंत तनाव में कमी आती है और अकेलापन भी दूर हो जाता है. जब हम किसी को गले लगाते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है जिससे स्ट्रेस कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है.


Image result for girls hug

हार्ट रहता है हेल्दी-


शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है. ऐसे में कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि अगर आप नियमित रूप से किसी को गले लगाते हैं तो आपका कॉर्टिसोल लेवल नीचे आता है और इस तरह आप अपने हार्ट को बीमारियों से बचाकर रख सकते हैं.


Image result for girls hug

मूड रहता है अच्छा-


जब आप किसी को गले लगाते हैं तो आपके शरीर में सेरोटॉनिन बड़ी मात्रा में बनने लगता है. सेरोटॉनिन एक केमिकल है जो हमारे मूड को बेहतर रखने के लिए जरूरी है. किसी को हग करने की स्थिति में ब्रेन सेरोटॉनिन और एंडॉर्फिन जैसे केमिकल बड़ी मात्रा में रक्त धमनियों में छोड़ने लगता है जिससे सुखद अनुभव होता है.


Also Read:  पार्टनर को ये खास गिफ्ट देकर करें Promise, इन वादों से बनाएं अपने रिश्ते को मजबूत


शरीर रहता है आरामदायक-


किसी को हग करते समय हमारी मांसपेशियां पूरे शरीर में तन जाती हैं. इससे शरीर को आराम मिलता है.


Also Read: 7 फरवरी से शुरू होगा Valentines Week, यहाँ देखें पूरे दिनों की List


Also Read: Propose Day: गर्लफ्रेंड को राशि के हिसाब से गिफ्ट देकर करें प्रपोज़, ‘ना’ नहीं कह पाएगा आपका पार्टनर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

प्रमोद महाजन: जानिए बीजेपी के उस ‘चाणक्य’ को, जिसके कौशल के अटल जी भी थे मुरीद

Praveen Bajpai

आखिर क्या है ये पंचतत्व, जानें इनके महत्त्व और कार्य

Satya Prakash

पुलवामा अटैक: 5 साल के ऋषभ ने शहीद पिता को दी श्रद्धांजलि, आंसू पोंछते हुए दहाड़कर बोला- पाकिस्तान मुर्दाबाद

S N Tiwari