Breaking Tube
Lifestyle

चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद

लाइफस्टाइल: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए गेहूं के जवारे यानी व्हीट ग्रास के जूस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. गेहूं के जवारे में का वैज्ञानिक नाम ट्रिटिकम एस्थिवम है. यह 6 से आठ इंच तक लम्बे होते हैं, इसका जूस निकालकर पिया जाता है. इसमें मौजूदा पोषक तत्व शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं. इसमें काफी मात्रा में मैग्नीशियम, क्लोरोफिल, कैल्शियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, फाइवर, विटमिन के, विटमिन बी, सी और ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. इन पोषक तत्वों की वजह से यह शरीर के लिए काफी मददगार होता है. इसे आप कहीं भी ऊगा सकते हैं ज्यादातर लोग इसको अपने घर के गमलों और लॉन में उगाते हैं, और सेवन करते हैं. जिनको ये व्हीट ग्रास ताज़ी-हरी नहीं मिल पाती, वो लोग इसके पाउडर का भी सेवन करते हैं. व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने के बहुत सारे फायदे हैं-


व्हीट ग्रास जूस के फायदे-


एनीमिया से बचाव-
व्हीट ग्रास जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है, इसके सेवन से शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है. इसका सेवन व्यक्ति को एनीमिक होने से बचाता है.


ओबेसिटी से छुटकारा-
व्हीट ग्रास जूस के सेवन से ओबेसिटी की दिक्कत से निजात मिलती है. व्हीट ग्रास में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं पेट भी भरा सा रहता है.


डाइजेशन करे ठीक-
व्हीट ग्रास जूस के सेवन से डाइजेशन ठीक रहता है. इसमें कई तरह के एंजाइम्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर में भोजन को पचाने में मदद करते हैं.


बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है ख़त्म-
व्हीट ग्रास जूस का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा कम रहता है.


सूजन से छुटकारा-
व्हीट ग्रास के जूस का सेवन करने से शरीर की सूजन से तो छुटकारा मिलता ही है, आंतों में आ रही सूजन भी कम होती है. जिससे अल्सरेटिव कोलाइटिस होने का खतरा कम होता है.


ब्लड प्रेशर रखता है सही-
व्हीट ग्रास जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. ये एट्रोवास्टेटिन के समान प्रभाव पैदा करता है, जिसको हाई बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है.


Also Read: कई बीमारियों का काल है सहजन की पत्तियां, खूबियां जानकर करने लगेंगे इस्तेमाल


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रात में इन चीजों का सेवन है नुकसानदायक, भूलकर भी न करें इनका इस्तेमाल

Satya Prakash

तो इसलिए जुए में कभी नहीं हारते थे शकुनी मामा, जानें उनके पासों का रहस्य

Satya Prakash

धतूरे में समाई है शिव जी की ‘शक्ति’, इन बीमारियों में मिलेगा चमत्कारी लाभ

Satya Prakash