Breaking Tube
Lifestyle Social

Valentine’s day 2020: जानें आखिर 14 फ़रवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

सोशल: हर साल 14 फरवरी को प्यार करने वाले वैलेंटाइन्स डे का त्यौहार मनाते है. इस दिन सभी प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं. भारत के कई कपल्स एक दूसरे से मिलकर उन्हें तोहफे और सरप्राइज देकर प्यार का जश्न मनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्यौहार आखिर मनाया क्यों जाता है. इसका अपना एक इतिहास है जो शायद ही कुछ लोग जानते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं की आखिर क्या है इस वैलेंटाइन्स डे का इतिहास-


Image result for valentines day couple kiss

रोम के पादरी के नाम पर मनाया जाता है जश्न-


कुछ रिपोर्ट के अनुसार बताया जाता है कि, ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन का जिक्र है. यह डे एक रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है. बताया जाता है कि संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे, लेकिन रोम में एक राजा को उनकी ये बात पंसद नहीं थी और वह प्रेम विवाह के खिलाफ थे. वह प्रेम विवाह को गलत मानते थे.


इसके बाद सम्राट क्लाउडियस को लगता था कि रोम के लोग अपनी पत्नी और परिवारों के साथ मजबूत लगाव होने की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो रहे हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए क्लाउडियस ने रोम में शादी और सगाई पर पाबंदी लगा दी. पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेश को लोगों के साथ नाइंसाफी के तौर पर महसूस किया. उन्होंने इसका विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई. इसके बाद उन्हें 14 फरवरी को फांसी पर चढ़ा दिया गया.


Image result for valentines day couple kiss

Also Read: अगर आपका भी है इस Valentine पहला Kiss, तो इस प्रकार दूर करें हिचकिचाहट


जेलर की बेटी को लिखा खत-


उस दिन से हर साल इसी दिन को ‘प्यार के दिन’ यानी वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है. कई रिपोर्ट्स में सामने आता है कि संत वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत लिखा था, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था “तुम्हारा वैलेंटाइन.”पूरी दुनिया में यह पर्व मनाया जाता है और इसे अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है. हालांकि कई देशों में इसे संस्कृति के खिलाफ मानकर इसके सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी जाती है.


Also Read: रिश्ते की मजबूती के लिए अपने पार्टनर को करें Hug, होते हैं ये अद्भुत लाभ 


Also Read: Propose Day: गर्लफ्रेंड को राशि के हिसाब से गिफ्ट देकर करें प्रपोज़, ‘ना’ नहीं कह पाएगा आपका पार्टनर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नोएडा: प्रशासन ने पार्क में नमाज पढ़ने से रोका तो मुस्लिम धर्मगुरुओ ने जताई नाराजगी

Jitendra Nishad

रसोई गैस से चल रही थी स्कूली वैन, आग लगने से झुलसे 14 मासूम

BT Bureau

जानिए #TripleTalaqBill में मोदी सरकार ने क्‍या किये महत्‍वपूर्ण संशोधन

BT Bureau