Breaking Tube
Lifestyle

सर्दियों में रहना है Fit और हेल्थी, तो अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान

लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम में दिनचर्या के साथ-साथ खान-पान में भी काफी बदलाव होते हैं. लोग खाने-पीने में तेल, मसाले, चीनी और मिठाई जैसी कई चीजों के सेवन से खुद का डाइट ख़राब कर लेते हैं. ऐसे में उन्हें काफी शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं. जिसके लिए उन्हें खुद को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है. वहीँ कई बार तो लोगों को ज्यादा तली-भुनी चीजों के सेवन की वजह से पेट की चर्बी और मोटापे की समस्या होने की समस्या होने लगती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे न सिर्फ आप अपना वजन कण्ट्रोल में रख सकेंगे बल्कि आप सर्दियों में खुद एक्टिव रख सकते हैं.


शुगर फ्री-

सर्दियों में लोग गर्म और मीठी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसमें चीनी ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे हर कोई पसंद करता है, इसका मतलब है चीनी या चीनी से बनी हुई चीजें हर किसी को पसंद आती है. लेकिन चीनी की वजह से लोगों को वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है. इसका इस्तेमाल निरंतर करते रहने से इसमें और वृद्धि होगी इसलिए कुछ समय के लिए आपको चीनी से पूरी तरह किनारा कर लेना चाहिए.


खुद को रखें हाइड्रेटेड-
अकसर लोग सर्दियों के मौसम में खुद को हाइड्रेट नहीं रख पाते, लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं. हर किसी को हर रोज कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की जरूरत है. इससे आपके शरीर की अशुद्धियाँ भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा चर्बी कम करने में भी पानी पीने से फायदा होता है. अगर आप जूस पीते हैं, तो ये पानी से ज्यादा लाभदायक नहीं हैं क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा होती है.

सुबह पिएं लेमन वाटर-
आप सभी को अपनी दिनचर्या में रोजाना सुबह नींबू के गर्म पानी का इस्तेमाल करने की जरूरत है. ऐसा 15 दिनों तक तो करना ही चाहिए और इस अवधि को आप बढ़ा भी सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि नींबू के गर्म पानी में चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.


करें एक्सरसाइज-
वजन कम करने के लिए उचित भोजन के अलावा एक्सरसाइज की भी एक अलग अहमियत होती है. वर्कआउट करके आप अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं. वर्कआउट से हॉर्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है और इससे मूड भी खुशनुमा रहता है. हर दिन कम से कम आधे घंटे तक आप एक्सरसाइज कर फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं.


रेड मीट का न करें सेवन-
विंटर में आप चीनी और प्रोटीन की कई चीजें खा रहे हैं ऐसे में पाचन तंत्र को आराम देने का समय है. हल्के और साधारण भोजन को प्राथमिकता देते हुए रेड मीट खाने से बचें. इसे पचने में समय लगता है.


खाने में रखें ज्यादा फाइबर की मात्रा-
प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में फाइबर काफी मददगार है. अपने खाने में आप गाजर, सलाद, स्प्राउट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं.


पर्याप्त नींद लें-
वजन घटाने के लिए पर्याप्त नींद लेने की जरूरत होती है. कुछ रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि कम सोने वाले इंसानों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक चीजें खाने की आदत होती है. नींद लेने के बाद अगले दिन बॉडी में ताजगी रहती है और आपकी दिनचर्या भी सुचारू रूप से चलती रहती है.


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

टर्मरिक गोल्ड फेशियल से रखें अपनी त्वचा को दमकता, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

अगर आपको भी रहना है जीवनभर इन बीमारियों से दूर तो अपनाएं सोने के ये तरीके

Satya Prakash

गर्म पानी पीना सेहत के लिए है रामबाण, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash