Breaking Tube
Lifestyle

सर्दियों में जरूर खाएं ड्रैगन फ्रूट, इम्यूनिटी बूस्टिंग के साथ कई बीमारियों में कारगर

लाइफस्टाइल: गुलाबी रंग का दिखने वाला ड्रैगन फ्रूट जिसको हम पिताया फल के नाम से भी जानते हैं. यह ज्यादातर मेक्सिको और सेंट्रल एशिया में खाया जाता है. इसका स्वाद खाने में बिलकुल तरबूज की तरह लगता है. इसके साथ ही यह फल देखने में भी काफी आकर्षक लगता है, इसमें बाहर की तरफ स्पाइक्स लगे होते हैं, जो काफी अच्छे लगते हैं. ड्रैगन फ्रूट देखने में अंदर से सफ़ेद होता है जिसमें काले रंग के बीज होते हैं. यह सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह डायबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है. ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी पाया जाता है. यह कई गंभीर बीमारियों की रिकवरी में मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट में विटमिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.


ड्रैगन फ्रूट कई रोगों में लाभकारी होता है, जो की कब्ज, अपच जैसी समस्याओं में काफी लाभकारी माना जाता है. यह शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करने में काफी सहायक होता है. इसके साथ ही ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है. कैरोटिनॉइड रिच फूड लेने से भी कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है. खाने में फाइबर्स का होना बहुत जरूरी है और ड्रैगन फ्रूट से आपको पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स मिलते हैं. अगर आप होल ग्रेन नहीं पसंद करते तो ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं.


ड्रैगन फ्रूट में ऐसे-ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में काफी सहायक होता है. इसके ओलिगोसैकराइड में प्रीबायोटिक गन होते हैं जो आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है और गठिया से आराम दिलाने में मदद कर सकता है. ड्रैगन फ्रूट का उपयोग डेंगू का उपचार करने में सहायक साबित हो सकता है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट के बीज का उपयोग किया जाता है.


यही नहीं ड्रैगन फ्रूट में फाइटोकेमिकल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल के गुण भी पाए जाते हैं, जो डेंगू के लक्षणों को कम करने में भी मददगार होते हैं. ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करने में सहायक साबित हो सकते हैं. इसकी मुख्य वजह है, इसमें पाई जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा. ड्रैगन फ्रूट का नियमित उपयोग अस्थमा और खांसी से आराम पाने में मदद कर सकता है.


Also Read: शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी


Also Read: स्वाद और सेहत का खजाना है गाजर का हलवा, आँखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी खाते हैं अखबार में पैक खाना तो हो जाइये सावधान, जा सकती है आँखों की रोशनी और इन बीमारियों को दे रहें दावत

Satya Prakash

समय के साथ-साथ बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इस योग से मिलेगा चंद दिनों में आराम

Satya Prakash

खाना खाने के तुरंत बाद न करें इन चीजों का सेवन, स्वास्थ्य के लिए है जहर

Satya Prakash