Breaking Tube
Lifestyle

प्याज के बढ़ते दाम की मार से हैं परेशान, तो करें इन चीजों का इस्तेमाल, खाने में बढ़ जायेगा दोगुना स्वाद

लाइफस्टाइल: इन दिनों बाजार में प्याज के दाम कई गुना बढ़ चुके हैं, जिसकी वजह से हर कोई इसको खरीदने से कतरा रहा है. यदि ऐसा है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, सब्जियों में स्वाद और ग्रेवी बढ़ाने के लिए आप प्याज की जगह एक ऐसी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपकी सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जायेगा. चंडीगढ़ के होटलों के रसोइये इन्हीं विकल्पों का उपयोग कर रहे हैं. वह गृहिणियों को रसोई में इन विकल्पों को अपनाने की सलाह भी दे रहा है.


Image result for PEANUT

प्याज की जगह करें दही और मूंगफली का इस्तेमाल-


कई बड़े शेफ़्स का कहना है कि, आमतौर पर सब्जियों में ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. चूंकि प्याज महंगा है, इसलिए लोग इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए दही और मूंगफली एक बेहतर विकल्प हो सकता है. उन्होंने बताया कि सब्जी की ग्रेवी को दही और मूंगफली के पेस्ट से गाढ़ा किया जा सकता है. इससे स्वाद प्रभावित नहीं होगा.


नट्स के इस्तेमाल से ग्रेवी होती है गाढ़ी-


किसी होटल या रेस्त्रां में सब्जी की ग्रेवी तैयार करने के लिए, जिसमें इतने प्याज की जगह 200 से 250 ग्राम काजू की जगह 15 किलो प्याज की आवश्यकता होती है. इस ग्रेवी में टमाटर और मगज़ (तरबूज के बीज) का उपयोग करके ग्रेवी बनाई जाती है.


ग्रेवी के लिए आटे या मैदे का इस्तेमाल-


सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए आटा और मैदा को प्याज के बेहतर विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक शेफ के अनुसार, आटे या मैदे को भूरा होने तक तेल में भूना जाता है, फिर ग्रेवी को बारीक कटे टमाटर या टमाटर का पेस्ट डालकर गाढ़ा किया जा सकता है. इस ग्रेवी को बनाने के लिए गृहिणियां घर पर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.


Image result for CARROT AND CUCUMBER

खीरा और गाजर से भी बढ़ता है स्वाद-


किसी भी सब्जी में प्याज का क्रंची टेस्ट देने में खीरा भी एक बेहतर विकल्प बन रहा है. खीरे और गाजर को बारीक और तेल में भूरा होने तक भूनने के बाद टमाटर का पेस्ट डालकर ग्रेवी को गाढ़ा किया जा सकता है.


कद्दू या हरी पेठा-


कई शेफ भी प्याज के बजाय सब्जी में कद्दू या हरी पेठा का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं. शेफ का कहना है कि ग्रेवी को कद्दू और हरे पेठे को उबालकर गाढ़ा किया जाता है. यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी लाभदायक है.


प्याज 100 ग्राम पाउडर एक किलो के बराबर-


प्याज की बढ़ती कीमतों पर प्याज का पाउडर भी लगाया जा सकता है. 2015 में, दिल्ली में प्याज की कीमतों को रोकने के लिए सरकार द्वारा प्याज पाउडर और प्याज की रोटी बेची गई थी. उस दौरान, दिल्ली सरकार ने कहा कि 100 ग्राम पाउडर एक किलो प्याज के बराबर था. अब इन दिनों, प्याज की बढ़ी कीमतों के बाद, प्याज पाउडर एक बेहतर विकल्प हो सकता है.


Also Read:जिम में एक्सरसाइज करने की जगह रोजाना देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसान प्रक्रिया से कम होगा आपका वजन


Also Read:सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यहाँ नौकरी करने के लिए उतारने पड़ते हैं कपड़े, जानिए पूरा मामला

Satya Prakash

ऐसे चलने से आप हो सकते हैं FIT, जिम और योग से ज्यादा असरदार है ये तरीका

admin

सर्दी में झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपाय

Satya Prakash