Breaking Tube
Lifestyle

World Bicycle Day 2021: रोजाना साइकिलिंग से दिल और दिमाग होता है मजबूत, इम्यूनिटी भी बढ़ती

लाइफस्टाइल: कोरोना काल में लोगों का साइकिलिंग करना फिटनेस के साथ-साथ इम्यूनिटी के लिए भी काफी कारगर साबित हो रहा है. आज World Bicycle Day पर लोगों ने काफी ज्यादा संख्या में साइकिल का साथ पकड़ लिया है. वैसे ज्यादातर लोग कार, स्कूटी और बाइक चलाना पसंद करते हैं लेकिन साइकिलिंग करना उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये न सिर्फ अच्छी सेहत बल्कि आपको जवां रखने में भी मदद करता है. जैसे आप जिम जाते हैं योग, फिटनेस और एक्सरसाइज करते हैं वैसे ही साइकिलिंग करना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही नहीं सुबह के समय साइकिलिंग करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और रात को बहुत अच्छी नींद आती है. आज दुनियाभर में विश्व साइकिलिंग दिवस मनाया जा रहा है. आइए इस अवसर पर जानते हैं साइकिलिंग करने से आपको किस तरह से फायदा पहुंच सकता है.


रखता है त्वचा को जवां-
आमतौर पर लोग सिर्फ साइकिलिंग शरीर की सेहत और मोटापे को कम करने के लिए करते हैं लेकिन साइकिलिंग से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होने से त्वचा सेहतमंद और ग्लोइंग होती है. साइकिलिंग करने से आप काफी यंग नजर आएंगे.


अच्छी नींद आना-
सुबह सुबह साइकिलिंग करने से नींद भी काफी अच्छी आती है, वैसे तो सुबह-सुबह साइकिल चलाने से आपको थोड़ी थकान महसूस हो सकती है, लेकिन वह कुछ देर की ही होगी. उसके बाद सारा दिन एनर्जी से भरा रहेगा.


नहीं होगी बीमारियां-
साइकिल चलाने से बॉडी के इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव रहते हैं और ऐसे में व्यक्ति कम बीमार पड़ता है.


बढ़ेगी सेक्स पावर-
साइकिलिंग करने से बॉडी की तमाम मशल्स हेल्दी और मजबूत हो जाती हैं जिससे सेक्सुअल पावर भी बढ़ती है. ऐसे में व्यक्ति फिजिकली ज्यादा एक्टिव रहता है.


मेमोरी की क्षमता में बढ़ोत्तरी-
ज्यादातर साइकिलिंग करने वालों में देखा गया है कि उनके ब्रेन सेल्स काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं. उनकी मेमोरी आम लोगों की तुलना में ज्यादा होती है. साइकिलिंग करने से बॉडी में नए ब्रेन सेल्स भी बनते रहते हैं.


हेल्दी रहता है हार्ट-
साइकलिंग करने से हार्ट स्वस्थ रहता है. साइकिलिंग करने से पूरे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है.


वजन होता है कम-
नियमित रूप से साइकिलिंग जैसी एक्‍सरसाइज करने से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता.


फेफड़े होते हैं मजबूत-
साइकिलिंग करते समय आप सामान्‍य की तुलना में गहरी सांसें लेते हैं और ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन ग्रहण करते हैं. इसके चलते शरीर में रक्‍त संचार भी बढ़ जाता है और साथ ही फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर होती है. इससे फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है और फेफड़ों में मजबूती आती है.


Also Read: इम्यूनिटी, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों में रामबाण है टाइगर नट्स, जानिए कैसे करें सेवन


Also Read: खाने में जरूर शामिल करें सलाद, इम्यूनिटी और पाचन संबंधी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा


Also Read: घर में लगाएं ये पौधे, Oxygen की नहीं होगी कोई कमी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान! इन वजहों से आपका बच्चा हो सकता है डिप्रेशन का शिकार

Satya Prakash

आखिर क्यों बढ़ जाता है शादी के बाद लड़कियों का वजन? जानिए ये 5 बड़ी वजह

Satya Prakash

Lockdown में सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल है आँखों के लिए घातक, ऐसे करें डार्क मोड Enable

Satya Prakash