Breaking Tube
Lifestyle

World Health Day 2021: बदल ले ये आदतें, वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

लाइफस्टाइल: आज 7 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे मनाया जा रहा है. जहां दुनियाभर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है वहां सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इस समय लोगों को अपने हाइजीन के साथ साफ़-सफाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. वहीँ हमें इस समय कई सावधानियां बरतने के साथ कई आदतों को सुधारना भी जरूरी है. अगर हमने ऐसा नहीं किया तो यह हमारे साथ परिवार के लिए भी संकट का कारण बन सकता है. इसके चलते हमें प्रॉपर हाइजीन मेंटेन करने की जरूरत है. तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें हमें अपने दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत है.


चेहरे पर बार-बार हाथ लगाना-
एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि हम 24 घंटों में करीब 200 से अधिक बार किसी न किसी बहाने छूटे रहते हैं. लेकिन ये आदत सही नहीं है, हमें अपने चेहरे, नाक, आंख, कान और मुंह को छूने से बचना चाहिए, क्‍योंकि इस आदत की वजह से हीं वायरस और बैक्‍टीरिया हाथ के सहारे हमारे चेहरे तक आ जाते हैं और हमें बीमार बना देते हैं.


हाथों पर खाँसना या झींकना-
कई बार अचानक खांसी या झींक आने पर हम जल्दीबाज़ी में रुमाल की बजाय अपनी हथेली का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिससे बैक्टीरिया हमारे हाथों पर ही रह जाते हैं. ऐसे में अगर आपके पास रुमाल या कोई टिस्सू पेपर नहीं है तो आप अपने हथेली की बजाय कोहनी से अपने चेहरे को ढकें. आप रुमाल की जगह टिशू पेपर का प्रयोग करें और एक ही यूज़ के बाद उसे किसी डस्‍टबिन में फेंक दें. ये आदत आपको कई संक्रमण से बचाएगी.


साबुन से हाथ न धोना-
हम सभी जानते हैं कि हमारा साबुन से हाथ होना कितना जरूरी होता है. रिसर्च के मुताबिक हमें करीब हर 20 से 25 मिनट के अंतराल पर साबुन से हाथ धोना जरूरी होता है. अकसर जब हम खांसते या झींकते हैं तो हाथ धोना भूल जाते हैं, लेकिन ऐसा न करना काफी समस्या भरा हो सकता है. जब भी आप छींकें, नाक साफ करें, आंखों को साफ करें, टॉयलेट जाएं जरूर साबुन से हाथों को साफ करें. यही नहीं, महिलाएं मेकअप लगाने से पहले और कॉन्‍टेक्‍ट लेंस लगाने से पहले भी हाथों को अच्‍छी तरह साबुन से जरूर साफ करें.


घर की सफाई न करना-
अपने घर के सभी सर्फेस एरिया खासतौर पर जहां लोग बार बार हाथ रखते हैं जैसे दरवाजे, आलमारी, टेबल, सोफा का हैंडल आदि जरूर साबुन के घोल या सैनेटाइजर से साफ करें. आप अल्‍कोहल बेस्‍ड सौल्‍यूशन से भी इन तमाम चीजों की सफाई करें. अगर आपके घर में बच्‍चे या बुजुर्ग हैं तो हर कुछ घंटों पर आप इनकी सफाई करते रहें.


बाजार से लाए सामान को डिस्‍इंफेक्‍ट न करना-
बाजार से आए समान को डिस्‍इंफेक्‍ट करना बहुत जरूरी है. आप इन्‍हें अल्‍कोहल बेस्‍ड सॉल्‍यूशन या लिक्विड डिटरजेंट से वाइप भी कर सकते हैं.


देर रात जागना-
कई बार हम रात को ज्यादा काम करने की वजह से लेट नाईट जागते हैं जिसका सीधा प्रभाव हमारे सेहत पर पड़ता है. रात की जगह अगर आप ये सोचते हैं कि दिन में सोकर नींद पूरी की जा सकती है तो यह आपके सोने के पैटर्न को खराब करता है और आपके शरीर की इम्‍यूनिटी तेजी से डाउन होने लगती है. इसलिए सही समय पर सोने की आदत डालें.


ज्यादातार समय टीवी और कंम्‍प्‍यूटर के सामने बिताना-
अगर आप भी दिन भर बैठे रहते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें. सुबह जल्‍दी उठें और मॉर्निंग वॉक पर जाएं. विडियो गेम पर वक्‍त गुजारने की जगह दोस्‍तों यारों के साथ आउटडोर गेम खेलें. आप जितना ऐक्टिव रहेंगे आपकी सेहत उतनी हीं दुरुस्‍त रहेगी. डायबटीज, मोटापा, बीपी, कोलेस्‍ट्रॉल आदि बैठे रहने के कारण ही होता है जो सभी बीमारियों के जड़ हैं. ऐसे में अपनी बॉडी को ऐक्टिव रखें.


जल्दबाज़ी में ब्रश करना-
हम कई बार सुबह की भागदौड़ के चक्कर में ठीक से ब्रश नहीं करते, यह भी एक बुरी आदत है जिसे बदलने की जरूरत है. इसलिए आराम से ब्रश करना चाहिए. यह ना केवल आपके दांतों के लिए अच्‍छा है बल्कि आपके ओरल हाइजिन को मेंटेन करने के लिए भी बहुत जरूरी है. यही नहीं, आप जब भी बाहर से घर आएं तो गुनगुने पानी से गार्गल भी करें. यह आदत आपको कई बाहरी बैक्‍टीरिया से बचा सकते हैं.


घर के बाहर से जूते, चप्पल घर में पहनना-
बाहर से जब भी कोई आए तो उन्‍हें घर के बारह हीं जूते उतारने की सलाह दें. आप घर के लिए अलग चप्‍पल रख सकते हैं. ये आदत आपके घर को बैक्‍टेरिया और वायरस से फ्री बनाएंगा और कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों को घर से बाहर ही रखेगा.


नाखून न काटना-
बीमारियों से बचना है तो नाखूनों को ट्रिम रखना बहुत जरूरी है. बच्‍चों के साथ साथ बड़ों के लिए भी यह नियम लागू होते हैं. अगर आप महिला है तो लंबे नाखूनों का मोह त्‍यागें और छोटे नाखूनों को अपना स्‍टाइल सिंबल बनाएं. एक जागरूक नागरिक होने के नाते अन्‍य महिलाओं को भी छोटे नाखून रखने के लिए प्रेरित करें.


Also Read: इन आयुर्वेदिक ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर, आज ही करें डाइट में शामिल


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

तपती गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए पिएं सत्तू, जानिए इसके अनगिनत फायदे

Satya Prakash

पपीते का शेक करता है इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग, ऐसे करें नियमित सेवन

Satya Prakash

अगर किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं जिम, तो घर में ही इन व्यायामों के द्वारा पाएं हेल्दी बॉडी

Satya Prakash