बदलते मौसम की वजह से बढ़ने लगा है वजन, तो फॉलो करें ये 7 कमाल की टिप्स

लाइफस्टाइल: मानसून का सीजन दस्तक दे चूका है, कई जगहों पर भारी बारिश भी हो रही है. बारिश और कोरोना महामारी के बीच लोग लगातार काम कर रहे हैं. ऐसे में जहां कई लोगों को घर से और ऑफिस से भी काम करना पड़ रहा है. इस बेहतरीन मौसम के बीच लोग चाय और पकौड़ियों और समोसे के मजे ले रहे हैं. इसके साथ ही इस मौसम में चटपटे स्‍नैक्‍स, कचौरियां का भी दौर शुरू हो गया है. लेकिन इस खान-पान के दौरान लोगों का वजन भी काफी तेजी से बढ़ता है. तो बारिश के मौसम में आखिर ऐसा क्‍या किया जाए कि हम अपने वजन को बढ़ाने की जगह घटा सकें? आइए यहां हम आपको बताते हैं‍ वे टिप्‍स जिसे फॉलोकर आप अपने वजन को बढने से रोक सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वेट कंट्रोल करने के बेहतरीन टिप्स-


सुबह पिएं ग्रीन टी-
मानसून के इस बदलाव में लोगों का वजन कण्ट्रोल करना किसी चैलेंज से कम नहीं है. कई लोग सुबह उठकर चाय, कॉफ़ी की आदत डालते है, लेकिन उन्हें सुबह दूध की चाय की जगह ग्रीन टी या लेमन टी लेने की आदत डालें. ये आपके मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करेगी और आपके वजन को कम करने में मदद करेगी. आप चाहें तो लो कैलोरी कुकीज ले सकते हैं.


ऐसा हो ब्रेकफास्‍ट-
सुबह का नाश्ता हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. ब्रेकफास्ट हेल्‍दी होना जरूरी है लेकिन अत्‍यधिक कैलोरी भरने की जरूरत नहीं. आप सुबह लो फैट दूध लें और साथ में अंकुरित अनाज खाएं. चाहें तो इन अंकुरित अनाज को एक बार स्टीम कर सकते हैं.


सीजनल फूड जरूरी-
बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें. लेकिन ध्‍यान रहे कि उन्‍हें भूनने और तलने की जगह स्‍टीम या सलाद के रूप में खाएं. या कम तेल में अच्छे से पका कर खाएं.


करें हल्‍का डिनर-
मानसून में हमें कई बार खान-पान का बहुत ज्यादा ध्यान देना जरूरी है. बरसात के मौसम में हमेशा हल्‍का डिनर करें. आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं. चावल की जगह ब्राउन राइस या ओट्स खाएं.बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट न हो. डिनर जितना लेट होगा पेट उतना ही बाहर निकलेगा.


लहसुन का करें सेवन-
सुबह उठकर हर रोज एक लहसुन की कली खाने की आदत डाल लें. आप अगर गुनगुने पानी के साथ लहसुन खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा.


बादाम ऐसे खाएं-
सुबह अगर आप खाली पेट भीगा बादाम खाएंगे तो यह आपको हेल्‍दी भी रखेगा और वजन भी नहीं बढ़ने देगा. भीगे हुए बादाम फैट नहीं बढ़ाते और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.


फलों का करें सेवन-
जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खा लें. केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं. इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें.


Also Read: पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here