अगर आप भी करते हैं टूथपिक का इस्तेमाल तो संभल जाइए, हो सकते हैं ये नुकसान

फोटोज क्लिक करवाने के इस दौर में स्माइल का बहुत महत्व है। लेकिन कई बार दांतों में कुछ परेशानी आने की वजह से लोग खुल कर स्माइल करने से हिचकिचाते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपको दांत के साथ क्या नहीं करना चाहिए। दरअसल, अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाने के बाद टूथपिक से दांत साफ करते हैं, लेकिन ये बहुत ही गलत तरीका है। इससे दांतों को बेहद ही नुकसान झेलना पड़ सकता है। आइए आपको बताते हैं इससे होने वाले नुकसान।

दांतों में आ सकता है गैप

टूथपिक से दांत साफ़ करने से आपके दांतों के बीच में गैप आ सकता है। जो देखने में तो ख़राब लग ही सकता है साथ ही इनमें खाना फंसने से कैविटी होने की दिक्कत भी हो सकती है।

दांत कमजोर हो सकते हैं

कई बार टूथपिक और माचिस की तीली से दांत साफ़ करते हुए कुछ लोग उसको चबाने भी लगते हैं। इससे दांतों के इनेमल की परत को नुकसान हो सकता है जिससे दांत कमजोर हो सकते हैं।

दांतों की जड़ों को नुकसान हो सकता है

लगातार और बार-बार टूथपिक के इस्तेमाल से दांतों की जड़ें भी कमजोर हो सकती हैं। दरअसल, कई बार ऐसा भी होता है जब टूथपिक टूट जाती है और उसका टुकड़ा टूटकर दांतों में फंस सकता है जिससे टिशूज को नुकसान हो सकता है।

मसूड़ों से खून आ सकता है

टूथपिक या माचिस की तीली से दांत खोदने से आपके मसूड़ों में जख्म हो सकता है। मसूड़ों में चोट लग सकती है और खून भी आ सकता है। जो आपके लिए परेशानी की वजह बन सकता है।

अपना सकते हैं ये तरीके

टूथपिक या माचिस की तीली से दांत साफ करने की आदत वैसे तो आपको छोड़ ही देनी चाहिए, लेकिन न छोड़ सकें तो आप इसके लिए किसी और तीली की जगह नीम की तीली का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि नीम एंटीबैक्टीरियल होता है।

आपकी टूथपिक से दांत खोदने की आदत धीरे-धीरे छूट सके, इसके लिए आप रोजाना खाना खाने के बाद कुल्ला करने की आदत डालें। अगर कुल्ले के लिए नमक वाले गुनगुने पानी का इस्तेमाल करेंगे तो और भी ज्यादा अच्छा होगा।

खाना खाने के बाद आप ब्रश करने की आदत भी डालें। जिससे आपके दांत जब साफ हो जायेंगे तो इनमें खाने के कण नहीं रहेंगे। जिससे आप खुद ही दांतों में टूथपिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )