बढ़ते कोरोना के चलते UP में भी जारी हुई कोरोना की नई गाइडलाइन, शादी से लेकर मॉल में एंट्री के लिए ये होगी शर्त

हाल ही में दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने बढ़ते कोरोना को देखते हुये सख्ती बरतने के आदेश जारी कर दिये थे. जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदेश को महामारी एक्ट लागू कर दिया है. जिसके बाद अब नयी गाइडलांइस भी जारी कर दी गयीं हैं. ताकि कोरोना को काबू किया जा सके. सीएम योगी ने साफ तौर पर पुलिसकर्मियों को नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी दी गयी है.

प्रशासन को मिली बड़ी जिम्मेदारी

नये नियमों के मुताबिक, नाईट कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं एवं मालवाहक वाहनों समेत एंबुलेंस आदि को आने-जाने की इजाजत है. साथ ही कोविड-19 से जुड़े पुलिसकर्मी और रात्रि उद्योगों से संबंधित कर्मियों को उनके आईडी के आधार पर आने-जाने की अनुमति होगी. मास्क लगाने और सॉशल डिस्टेंसिंग को भी सख्ती से लागू करवाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश किया गया है.

इसके साथ ही बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान नहीं देगा. मास्क नहीं तो सामान नहीं इस संदेश के साथ व्यापारियों को जिला प्रशासन लगातार जागरुक कर रहा है. शॉपिंग मॉल और मार्केट में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित कर दिया गया है. शॉपिंग मॉल और बड़े मार्केट को यह आदेश दिया गया है कि हर कोई 2 गज की दूरी बनाए रखेगा साथ ही सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाए.

इसके अलावा बंद स्थानों पर शादी समारोह और दूसरे कार्यक्रम में एक साथ 200 से अधिक लोगों को इकट्ठा या आमंत्रित नहीं किया जा सकता है और सभी लोगों को मास्क लगाना, 2 गज की दूरी रखना जरूरी है. खुले स्थानों पर कैपेसिटी का 50 फ़ीसदी तक अतिथियों को इनवाइट किया जा सकता है. यहां भी सैनिटाइजर, 2 गज की दूरी और मास्क के नियमों का पालन करना है.

31 मार्च तक के लिये लागू हुआ एक्ट

गौरतलब है कि मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यूपी लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अधिनियम 2020 की धारा 3 के तहत राज्यपाल ने इस बाबत पत्र जारी कर दिया है. यह घोषणा 31 मार्च तक लागू रहेगी. अब आगे आने वाले समय में महामारी एक्ट यानी कोरोना प्रभावित राज्य घोषित होने के बाद जो नई गाइडलाइन जारी होगी उसका सभी को सख्ती से पालन करना होगा. गाइडलाइन्स का पालन न करने की स्थिति में व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई या फिर जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

also read : कोरोना प्रभावित राज्य घोषित हुआ UP, जानिए आपके लिए क्या है इसका मतलब ?

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )