Omicron Variant: कोरोना के नए वैरियंट से देशभर में अलर्ट, इन 12 देशों की यात्रा के लिए स्क्रीनिंग की अनिवार्य

कई देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट तहलका मचा रखा है। जिसके बाद भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते दिखाई दे रहे हैं, हालांकि अभी तक नए वेरिएंट का एक भी संक्रमित व्यक्ति यहां नहीं मिला है। बावजूद इसके सरकार ने अभी से सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। जिसके क्रम में भारत सरकार ने दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, हांगकांग और बोत्सवाना सहित 12 देशों के नाम जारी किए हैं, जहां से आने वाले हवाई यात्रियों की स्क्रीनिंग अनिवार्य कर दिया गया है। इन सभी यात्रियों को भारत सरकार के द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

जानकारी के मुताबिक, दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। इसकी वजह से भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा की गाइडलाइंस के दायर में अबतक 12 देशों के नाम जोड़ दिए हैं। इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को हवाई यात्रा करने के 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। RT-PCR निगेटिव होने के बावजूद भारत मे लैंड करने के बाद उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

बता दें कि भारत में जिन 12 देशों से यात्रियों के लिए स्क्रीनिंग अनिवार्य किया गया है इनमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इस्राइल, हांगकांग, ब्रिटेन सहित यूरोप के देश शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका में बड़ी संख्या में पाए गए एक नए कोविड-19 वेरिएंट ओमिक्रॉन को चिंता के विषय के रूप में नामित किया है। यह पांचवां वैरिएंट है जिसे नाम दिया गया है।

नजरंदाज करना हो सकता है महंगा

एम्स (AIIMS) के सेंटर फॉर कम्यूनिटी मेडिसिन के डॉ. संजय राय ने ने कहा कि यह एक नया वेरिएंट है। हम इसकी संक्रामकता की पूरी स्थिति को नहीं जानते हैं लेकिन, आशंका है कि वैक्सीन या प्राकृतिक दोनों तरह से बनी इम्यूनिटी को भेदकर संक्रमित कर सकता है। इसे नजरअंदाज किया गया तो यह गंभीर मसला हो सकता है। दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529 है। दक्षिण अफ्रीका के साथ ही बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग में भी इसके मरीज मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसे बेहद घातक बताया है। यह तेजी से म्यूटेंट हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर के इम्यून सिस्टम को भेदकर संक्रमित करने की इसमें शक्ति है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )