Breaking Tube
News

लखनऊ: महामारी के बीच मददगार बने UP Police के ये दारोगा, डॉक्टरों के साथ मिलकर शुरू की Covid हेल्पलाइन


कोरोना काल में जहां एक ओर आमजन डरा परेशान, और सशंकित है तो वहीं संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है।  इस संकट की घड़ी में हम सब एक दूसरे का सहारा बनें इसी उद्देश्य से सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा  निजी डॉक्टरों के सहयोग से ‘एक दूजे के लिए स्ट्रेस सॉल्यूशन्स मेडी हेल्प लाइन’ की शुरुआत की गई। जिसका हेल्पलाइन नंबर 9918317707 है। इस नंबर पर कोई भी कॉल करके अपनी कोरोना संबंधित समस्या का समाधान ले सकता है।


सब इंस्पेक्टर ने शुरू की पहल

उत्तर प्रदेश पुलिस टेलीकॉम में सब इंस्पेक्टर के पद पर सेवारत अनूप मिश्रा अपूर्व वर्तमान में पीएसी मुख्यालय में कार्यरत हैं। अनूप मिश्रा हेल्पलाइन की जानकारी देते हुए बताते हैं कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही जंग में लोगों को कोरोना संक्रमण एवं अन्य रोगों के कारण अपने साथ – साथ अपने पारिवारिक जनों को बीमारी से निजात दिलाने के लिये बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सिजन जैसी सैकड़ों समस्याओं का हल तलाशने के लिये दिन – रात कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। लोगों को हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। कोरोना के संक्रमण से सैकड़ों लोगों की जाने चली गई। इसकी वजह से चिड़चिड़ापन , तनाव बढ़ रहा है।


बीमारी की वजह से होम आइसोलेट होकर घर से ही इलाज करवाने के लिए मजबूर और घर से न निकलने की वजह भी लोगों में असुरक्षा का भाव और तनाव भी बढ़ रहा है।  इन सभी समस्याओं को देखते हुए उनके नेतृत्व व संयोजन में निजी डॉक्टरों के सहयोग से ‘एक दूजे के लिए  स्ट्रेस सॉल्यूशन्स ग्रुप मेडी हेल्प’ नाम  से हेल्पलाइन की शुरूआत की है।


इन डॉक्टरों को किया मुहीम में शामिल

इसके तहत अनूप मिश्रा पुलिस सब इंस्पेक्टर के संयोजन और डॉक्टर पी .के . गुप्ता ( सीईओ पीके लैब ) के मार्गदर्शन में बनाये गये व्हाट्सएप ग्रुप में मनोचिकित्सक डॉक्टर प्रशांत ‘नातू’ ( फिजीशियन ),डा0 शाश्वत सक्सेना (मनोचिकित्सक) , डॉक्टर राकेश कुमार यादव  ( ई इन टी ) , जनरल फिजिशियन डा0 प्रांजल अग्रवाल ,डॉक्टर शाश्वत विद्याधर , डॉक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव , डॉक्टर नीरज अवस्थी(होम्योपैथी ) , डॉक्टर ज्ञानेन्द्र शर्मा(आर्युवेदिक) समेत शहर के कई मशहूर निजी चिकत्सकों ,  मनोचिकित्सकों और मनोविशेषज्ञों को शामिल किया गया है। 


इस मुहिम में शामिल मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक द्वारा  टेली-कंसल्टेशन के जरिये लोगों को तनाव कम करने और स्ट्रेस प्रबंधन सम्बंधित निःशुल्क परामर्श दिया जा रहा है। स्ट्रेस सॉल्यूशन्स  टीम के प्रमुख सदस्यों में डा० शास्वत सक्सेना (एमबीबीएस, एम डी) डा० प्रांजल अग्रवाल (डायरेक्टर निर्वान हास्पिटल ) डा० आशुतोषश्रीवास्तव ( पी,एच,डी, )डा० नताशा दुआ ( पीएचडी),डा० मधुबाला ( पी एच डी ),मिस तान्या संजीव (एमफील) के सहयोग से लोगों को कोरोना के कारण जनित मानसिक तनाव और उसके दुष्प्रभावों के मकड़जाल से भी बचाया जा रहा है जिससे मानसिक रूप से मजबूत होकर लोग कोरोना के खिलाफ चल रही जंग को आसानी से जीत सकें।


इस संकट की घड़ी में एक दूसरे का सहयोग करने तथा स्वस्थ भारत – समृद्ध भारत के निर्माण की ओर कदम बढाने का यह एक सशक्त अभियान है। कोरोना ग्रसित मरीज और उनके सहयोगी पारिवारिजन रोग और अपनी शंका से जुड़े प्ररश्न  करते हैं जिनका उत्तर डॉक्टरों द्वारा टेली कंसल्टिंग द्वारा दिया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर मरीज से डॉक्टर वीडियो कॉल के जरिये संपर्क करके आवश्यक चिकित्सीय सलाह भी प्रदान करते हैं।


इस समय कर सकते हैं फोन

डॉक्टरों द्वारा ऑक्सीजन की कमी होने पर क्या करें? तेज बुखार , बदन दर्द , खाँसी , काढ़े का सेवन , भाप और गरारे आदि से जुड़े सैकड़ों सवालों का जवाब दिया जा रहा है। इस हेल्पलाइन की शुरुआत 24 अप्रैल से हुई। इस हेल्पलाइन के माध्यम से अभी तक 2256 लोग मदद के लिये संपर्क कर चुके हैं। हेल्पलाइन में कॉल करने का समय सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक और व्हाट्सएप के जरिये 24 घण्टे में किसी भी समय भी मैसेज करके सहयोग हेतु सम्पर्क किया जा सकता है।


हेल्पलाइन द्वारा 144  बुजुर्गों के साथ 734 सामान्य लोगों की कोविड  जाँच, 4 मरीजों को वेंटीलेटर बेड दिलवा कर हॉस्पिटल में एडमिट करवाए जानेेे के साथ साथ, 1500 से अधिक कोरोना पीड़ित लोगों को घर बैठे चिकित्सीय सलाह और दवाई की जानकारी दी गई। साथ ही इस हेल्पलाइन के जरिये ग्रामीणों, जरूरतमंदों, दिव्यांगों और बुजुर्गों को घर बैठे उपचार का अवसर मिल रहा।


Also read: UP: चुनाव ड्यूटी से लौटे 17 पुलिसकर्मियों को हुआ कोरोना, इस जिले में मचा हड़कंप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मैनपुरी: दारोगा की पत्नी की पीट-पीट कर हत्या, परिवार के अन्य लोगों को भी आयीं चोटें

Shruti Gaur

UP: होमगार्डों को 500 रुपए रोजाना की जगह मिलेगी सिपाहियों के बराबर सैलरी, 8 हफ्ते के भीतर जारी होगा आदेश

BT Bureau

दिल्ली: 9 साल की मासूम ने किया रेप का विरोध तो गला घोंटकर कर दी हत्या, आरोपी मो. वसीम गिरफ्तार

BT Bureau