राजस्थान कांस्टेबल भर्ती: नकल रोकने के लिए महिलाओं के सूट कैंची से काटे

राजस्थान: रविवार को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कराई गई. इस दौरान बेहद शर्मनाक घटना देखने को मिली. नकल रोकने के लिए महिलाओं के सूट की आस्तीन काट दी गयीं.

परीक्षा सेंटरों में प्रवेश के लिेए पहली पारी में झुंझुनूं में अभ्यर्थियों की पूरी बांह की शर्ट उतरवाई गई, तो लड़कियों की बाली झुमके उतार लिए गए. रविवार को पहली परीक्षा सुबह 12 बजे खत्म हुई. प्रदेश में रविवार को भी इंटरनेट बंद रहा, जिससे लोगों की परेशानी बनी रही. नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व जैमर लगाए गए हैं.

 

महिलाओं के उतरवाए आभूषण
पुलिस भर्ती परीक्षा में प्रवेश से पहले महिलाओं के आभूषण भी उतरवा लिए गए. इस दौरान महिलाओं के हाथ की चूड़ियां, कंगन को अलावा पैर की पायल, पूरी बांह का शर्ट, चुन्नी, चोटी की रिबन, पांव के शूज, मोजे, बालियां, मंगलसूत्र, बालों के क्लिप, रबर सभी उतारने पड़े.

 

प्रशासन की सख्ती को देखते हुए एक मां को अपनी बेटी के कपड़े चुनरी की आड़ में सेंटर के बाहर ही कपड़े बदलवाने पड़े. ऐसे नजारे राज्य के कई परीक्षाकेंद्रों के बाहर देखने को मिले. हालांकि सरकार की ओर से पहले ही ड्रेस कोड की जानकारी दे दी गई थी और जूते-कपड़ों को लेकर अवगत करवा दिया था. इससे पहले भी कई परीक्षाओं में ऐसा ही नजारा देखने को मिला है.

 

इस पर राज्य सरकार का कहना है कि ये सब हमने नकल रोकने के लिए किया है. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हाईटेक नकलचियों की वजह से तीन बार टालनी पड़ी है. करीब 13 हजार पदों के लिए 14 लाख परीक्षार्थी राज्यभर में परीक्षा दे रहे हैं.

 

तीन पुलिसकर्मियों को नोटिस थमाया 
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में परीक्षा केंद्र पर डयूटी पर देरी से पहुंचने पर तीन पुलिसकर्मियों को नोटिस थमा दिए गए. एसपी चुनाराम जाट ने ये नोटिस जारी करने के निर्देश दिए थे. ड्यूटी पर तीन पुलिसकर्मी 15 मिनट लेट पहुंचे थे. इनक ड्यूटी महिला कॉलेज परीक्षा केंद्र पर थी. परीक्षा में शनिवार की तुलना में रविवार को उपस्थिति कम रही, पहली पारी में 69 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे ,जबकि शनिवार को पहली पारी में 79 प्रतिशत उपस्थिति थी. शनिवार की दूसरी पारी 90 प्रतिशत उपस्थिति थी.